हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: कैप्टन अभिमन्यू ही नहीं ये भी हैं सबसे अमीर प्रत्याशी, एक निर्दलीय के पास है पूर्व सीएम से ज्यादा दौलत

  • कैप्टन अभिमन्यू के पास है 400 करोड़ से भी ज्यादा संपत्ति
  • सावित्री जिंदल लिस्ट में दूसरे नंबर पर
  • भूपिंदर सिंह हुड्डा के पास 26.48 करोड़ रुपये की संपत्ति

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 08:21 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी की निगाहें हरियाणा पर टिकी हुई हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को कुल 90 सीटों पर होगा। प्रचार-प्रसार का शोर थम चुका है। सभी दलों ने इस चुनाव के प्रचार के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सभी उम्मीदवारों में जीतने के लिए उत्साह साफ-साफ देखा जा सकता है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Haryana Chief Electoral Officer) पंकज अग्रवाल ने जानकारी दी कि 90 सीटों पर 1,031 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में खड़े हैं। आफको बता दें कि, 12 सितंबर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन था जिसके बाद कैंडिडेस्ट से जुड़ी कई जानकारी अब तक सामने आ रही है। एफिडेविट के मुताबिक, नारनौंद सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी और पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पास सभी उम्मीदवारों के मुकाबले सबसे अधिक संपत्ति मौजूद है। वह लिस्ट में सबसे आगे हैं। वहीं, भूपिंदर सिंह हुड्डा और हिसार सीट से निर्दलीय कैंडिडेट सावित्री जिंदल भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

 कैप्टन अभिमन्यु

नारनौंद विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु (56) ने इलेक्शन कमीशन (चुनाव आयोग) को दिए हलफनामे में बताया कि उनके पास 417 करोड़ रुपये की संपत्ति है। कैप्टन ने घोषित किया कि उनके और उनकी पत्नी के पास कुल 369.03 करोड़ रुपये की चल (movable) और 47.96 करोड़ रुपये की अचल (immovable) संपत्ति है। वहीं, उनके पास 1.1 लाख रुपये नकद हैं। साथ ही, 251 करोड़ रुपये के बांड, डिबेंचर और शेयरों में निवेश होने की सूचना है। इतना ही नहीं बल्कि, उनके पास 21.53 लाख रुपये के सोने के जेवर सहित अन्य कीमती चीजें मौजूद हैं।

सावित्री जिंदल 

इस लिस्ट में 76 वर्षीय सावित्री जिंदल का नाम भी शामिल है। जिंदल हिसार सीट से निर्दलीय कैंडिडेट हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति 270 करोड़ रुपये होने का एलान किया है। उनके पास 190 करोड़ रुपये की मूवेबल संपत्ति है। वहीं, जिंदल ने 80 करोड़ रुपये इमूवेबल संपत्ति बताई है।

यह भी पढ़े -इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार, 6 लाख की 60 एलईडी टीवी, मोबाइल, एटीएम और दर्जनों सिम कार्ड बरामद

भूपिंदर सिंह हुड्डा 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा (77) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई सीट से मैदान में खड़े हैं। हुड्डा के एफिडेविट के अनुसार, उनके और उनकी पत्नी के पास 26.48 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हुड्डा और उनकी पत्नी के पास 7.20 करोड़ रुपये की मूवेबल और 19.28 करोड़ रुपये की इमूवेबल प्रॉपर्टी बताई गई है। उनके पास 1.32 करोड़ रुपये के सोने के जेवर मौजूद हैं। वहीं, 23.25 लाख रुपये की चांदी है सहित 1 रिवॉल्वर, 1 राइफल और 1 पिस्तौल भी है। हालांकि, हुड्डा ने उनके पास एक भी गाड़ी होने की घोषणा नहीं की है।

दुष्यंत चौटाला 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला उचाना कलां सीट से अपनी किस्मत आजमाएंगे। चौटाला के एफिडेविट के मुताबिक, उनके और उनकी पत्नी के पास 82.08 करोड़ रुपये की संपत्ति मौजूद है। उन्होंने 35.73 करोड़ रुपये की चल और 46.35 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति होने का दावा किया है।

अभय सिंह चौटाला 

इंडियन नेशनल लोकदल (Indian National Lok Dal) नेता अभय चौटाला ने अपने हलफनामे में बताया कि उनके और उनकी पत्नी के पास 61 करोड़ रुपये की संपत्ति मौजूद है। अभय चौटाला ने  37.31 करोड़ रुपये चल और 23.70 करोड़ रुपये अचल संपत्ति होने का एलान किया है। साथ ही, उनके पास 2 ट्रैक्टर, 2 जीप और 4 कारें भी हैं।

Tags:    

Similar News