कोलकाता कांड: कपड़े से लेकर फोन के डाटा को किया सीज, कोलकाता केस में आरोपी के खिलाफ सीबीआई के हाथों लगे जरूरी सबूत

  • डिजिटल सबूत भी जुटाए
  • एक्सपर्ट्स की मदद से जुटाए जरूरी प्रिंट्स
  • आरोपी के खिलाफ मिला सबूत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-25 08:14 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या मामले में सीबीआई की जांच चल रही है। अभी मुख्य आरोपी के साथ साथ छह और लोगों का पॉलीग्राफी टेस्ट हो चुका है। इस केस के चलते कोलकाता पुलिस ने 53 चीजें जब्त की हैं। जिसमें से नौ ऐसी चीजें हैं जो मुख्य आरोपी संजय रॉय के खिलाफ बहुत ही जरूरी हथियार साबित होंगे। जिसमें संजय रॉय के कपड़े, अंडरगारमेंट्स और क्राइम के समय पहनी हुई चप्पल जैसी चीजें शामिल हैं। इसके साथ फोन टॉवर की लोकेशन भी बहुत ही अहम जानकारी दे सकती है। जिसके मुताबिक नौ अगस्त को घटना के समय संजय रॉय आरजी कर हॉस्पिटल में मौजूद था।

डिजिटल सबूत भी जुटाए

उसकी बाइक और हेलमेट भी एविडेंस की तरह रखा गया है। सीबीआई सूत्रों ने बताया है कि एक हफ्ते के अंदर फोरेंसिक रिपोर्ट्स आ सकती हैं। इस केस में यह रिपोर्ट्स बहुत ही अहम भूमिका निभाएंगी। नौ अगस्त को स्टेट फोरेंसिक साइंस लाइब्रेरी ने क्राइम सीन से रात 8:30 बजे से 10:30 के बीच करीब 40 जरूरी सबूत इकट्ठे किए। संजय रॉय के फोन से निकाला हुआ डाटा भी डिजिटल एविडेंस के तौर पर कोर्ट में पेश किया गया। साथ ही हॉस्पिटल में लगे सीसीटीवी नंबर 8 और 16 के फुटेज में भी दिखाई पड़ रहा था। जिससे ये स्पष्ट हो गया है कि संजय रॉय हॉस्पिटल में मौजूद था।

एक्सपर्ट्स की मदद से जुटाए जरूरी प्रिंट्स

साइंटिफिक विंग के डिटेक्टिव डिपार्टमेंट के फिंगरप्रिंट और फुटप्रिंट एक्सपर्ट्स की मदद से जुटाए गए हैं। साथ ही मुख्य आरोपी की मेडिकल को भी घटना में शामिल होने के सबूत के तौर पर पेश किया जाएगा। वहीं घटनास्थल से मिले खून के निशान और रॉय के ब्लड सैंपल भी एक जैसे निकल आए हैं। फॉरेंसिक एनालिसिस के लिहाज से यह बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। कोलकाता पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल रूम और श्यामबाजार में स्थित बैंक के सीसीटीवी फुटेज को संभाल के रखने के लिए कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक इन फुटेज को सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट के साथ करेगी।

Tags:    

Similar News