मौसम अपडेट: दहशरा के 2 दिन बाद दिल्ली में प्रदूषण हुआ बदतर, सर्दी से पहले ही शहर का AQI 234 पहुंचा

  • दिल्ली में बिगड़ा प्रदूषण स्तर
  • दहशरे के बाद एक्यूआई हुई खराब
  • दिल्ली सरकार ने जारी किए निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-14 18:22 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में दहशरा महोत्सव के बाद शहर की आबोहवा एक बार फिर से बिगड़ती हुई नजर आ रही है। बीते दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शहर की खराब एयर क्वालिटी से जूझना पड़ा था। प्रदूषण विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 234 पर आ गई है। राजधानी में दशहरे के त्यौहार के बाद एक्यूआई में बढ़ोत्तरी हुई है। इसके बाद एक्यूआई खराब स्तर पर आ गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, 25 सिंतबर को शहर का एक्यूआई खराब स्तर पर रिकॉर्ड किया गया था। बता दें, 0 से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है। 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक'। 101 से 200 के बीच को मध्यम। 201 से 300 के बीच को 'खराब'। 301 से 400 के बीच को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है।

शहर में  पटाखों पर लगा बैन

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इस कड़ी में सरकार ने शीतकालीन कार्य योजना का ऐलान किया है। इसके तहत शहर में मिलने वाले हर तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर तुरंत रोक लगाई गई है। यह निर्देश 1 जनवरी तक प्रभावी रहेगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है। जो हर साल सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है।

गोपाल राय ने कही ये बात 

गोपाल राय ने कहा, "आज, AQI को 'खराब' श्रेणी में बताया गया है और जैसे-जैसे सर्दी आती है, तापमान गिरने के साथ प्रदूषण बढ़ता जाता है। सरकार इस मुद्दे को हल करने के लिए 21-सूत्रीय योजना पर काम कर रही है और हम इस मामले पर सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के अपने प्रयासों को तेज करेंगे।"

इसके बाद आप नेता ने कहा कि शहर में धूल, परिवहन उत्सर्जन और बायोमास दहन प्रदूषण के तीन सबसे प्रमुख स्त्रोत हैं। दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह इस मौसम का औसम से एक डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही तापमान क्रमश: 35 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है।

Tags:    

Similar News