बांग्लादेश संकट: पड़ोसी मुल्क में चल रही उथल पुथल के बीच असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा दावा, बोले - 'राज्य में कई जिले बने मिनी बांग्लादेश'

  • पड़ोसी देश बांग्लादेश में बद से बदतर हो रहे हालात
  • असम सीएम ने पड़ोसी मुल्क के हालातों का जिक्र कर किया बड़ा दावा
  • असम के कुछ जिले मिनी बांग्लादेश बनने की कही बात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-09 17:29 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में हालात दिन ब दिन खराब होते जा रहे हैं। इस बीच असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि असम के कुछ जिले मिनी बांग्लादेश में बदल गए हैं। जबकि वहां अल्पसंख्यक हिंदू सरकारी मशीनरी के डर के कारण सुरक्षित हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बयान सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने राजधानी गुवाहाटी में तंगारा सत्र में एक कार्यक्रम में दिया। उन्होंने कहा, "पड़ोसी बांग्लादेश के बारे में तो सभी जानते हैं। वहां हिंदुओं पर कैसे हमले हुए हैं।" उन्होंने कहा कि जब बांग्लादेश आजाद हुआ था, उस समय देश की कुल आबादी में हिंदुओं की संख्या 35 फीसदी थी, जो आज घटकर 8 फीसदी पर रह गई है।

सीएम ने कहा कि आज असम का लगभग हर जिला मिनी बांग्लादेश में बदल चुका है। राज्य के कई इलाकों की जमीन पर एक वर्ग के लोगों ने कब्जा कर लिया है। हिमंत बिस्व सरमा ने आगे कहा, "असम के कुछ जिलों में भी हालात ऐसी ही है। जहां धुबरी में हिंदू कुल आबादी का मात्र 12% हैं और बारपेटा और मोरीगांव जैसे जिलों में उनकी संख्या 30-35% है। ये जिले मिनी बांग्लादेश जैसे हैं।"

"हिंदू इन जिलों में सिर्फ़ इसलिए खड़े हैं क्योंकि लोगों को पुलिस, सेना और अदालतों की कार्रवाई का डर है। एक बार यह डर खत्म हो जाए तो असम का पूर्वी हिस्से को छोड़कर वही अनुभव करेगा जो बांग्लादेश अभी महसूस कर रहा है।"

सुरक्षा के लिए सरकार पर निर्भर न रहें

सीएम सरमा ने कहा, "यह कड़वी सच्चाई है। ऐसें हालात न पैदा हों तो उनको रोकने का एकमात्र तरीका यह है कि असम के हिंदू अपनी सुरक्षा के लिए सरकार पर निर्भर न रहें।"

Tags:    

Similar News