Aaj Ka Mausam: मानसून के विदा होने से पहले प्रदेश में होगी भारी बारिश, एक्टिव होने वाला है नया सिस्टम, भीगेंगे ये जिले

  • सिस्टम एक्टिव होने के चलते भारी बारिश की संभावना
  • मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-23 07:19 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल मानसून ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। भोपाल के साथ-साथ ग्वालियर तक करीब 38 जिलों में सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। इन जिलों में करीब100 से लेकर 198 प्रतिशत बारिश हुई है। वहीं श्योपुर एक ऐसा जिला है जहां सामान्य से दोगुनी बारिश हुई थी। कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां ज्यादा बारिश नहीं हुई है। जिसमें इंदौर, उज्जैन और रीवा जैसे अन्य जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

एमपी के रीवा में ज्यादा बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, 23 सितंबर से एक नया सिस्टम एक्टिव होने वाला है। जिसके चलते एमपी में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने जानकारी दी है कि 23 सितंबर से कम दबाव के क्षेत्रों में एक्टिविस्म देखने मिलेगा। जिसके बाद बारिश फिर से शुरू होने की संभावना है। जो सितंबर के आखिर तक चल सकता है।

 यह भी पढ़े -यूपी से पूर्वी राज्यों तक बारिश से हाल बेहाल, बाढ़ में डूबे कई गांव, जानें कैसे रहने वाले हैं मौसम के हाल

कैसा रहा कल का मौसम?

रविवार को प्रदेश के रतलाम, धार और नर्मदापुरम में हल्की बारिश हुई थी। जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी हुई है। जिसमें खजुराहो सबसे गरम रहा साथ ही वहां का तापमान करीब 36 डिग्री तक दर्ज हुआ। वहीं उज्जैन का तापमान 35.8 डिग्री था। वहीं ग्वालियर और गुना का तापमान करीब 35.5 डिग्री तक रहा। अगर बात करें भोपाल की तो वहां पर लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे। 

 

यह भी पढ़े -यूपी-बिहार में नहीं मिल रही बारिश से राहत, 10 लोगों की हुई मौत, बिहार में बाढ़ से लोग परेशान, पहाड़ी इलाकों में तूफान की संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम

कैसा रहने वाला है मौसम?

मौसम विभाग ने 24 घंटे के मौसम की जानकारी देते हुए बताया कि, ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, राजगढ़, मालवा, उज्जैन के साथ कई अन्य जिलों में मौसम सूखा रहने की संभावना जताई है। वहीं भोपाल, इंदौर, देवास, जबलपुर और उज्जैन के साथ-साथ और जिलों में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

अंतिम चरण में मानसून वापस

मालूम हो कि, मानसून का मौसम जून से सितंबर तक रहता है। लेकिन अगर पिछले कुछ सालों की बात करें तो मानसून अक्टूबर के महीने में जाता है। ऐसे में एक बार और अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी मानसून अक्टूबर के महीने में अपनी विदाई लेगा।

Tags:    

Similar News