आज का मौसम: मिल सकती है एमपी को बारिश से राहत, शाम को बारिश तो सुबह धूप, जानें क्या रहने वाला है एमपी का मौसम, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

  • एमपी में तेज बारिश की संभावना
  • मौसम विभाग ने किया येलो अलर्ट जारी
  • कई जिलों में हल्की बाढ़ की संभावना

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 05:46 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एमपी में मंगलवार की शाम को तेज बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी डिप्रेशन पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले कुछ घंटों में ये कमजोर होकर एक निम्न दबाव क्षेत्र में बदल सकता है। जिसके चलते एमपी में कई दिनों तक एमपी को बारिश से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों में कहीं भारी बारिश की संभावना है तो कहीं मौसम साफ रहेगा।

क्यों हो रही है ज्यादा बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, डिप्रेशन झारखंड और छत्तीसगढ़ के करीब है। साथ ही उसके साथ एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। जिसके चलते पिछले 24 घंटों में कई जिलों में आंधी और बारिश देखने मिली। साथ ही कई जिलों में मध्यम बारिश हुई और कुछ जगहों पर मौसम साफ रहा।

 यह भी पढ़े -मानसून सीजन के 14 दिन बाकी, जिले में पिछले साल की तुलना में अब तक 3 इंच ज्यादा बारिश

कहां हुई सबसे ज्यादा बारिश?

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश रीवा, जबलपुर, सतना, सीधी और मंडला में देखने मिली। साथ ही दमोह, उमरिया, नरसिंहपुर, खजुराहो, मालनजखंड, ग्वालियर और सिवनी में मध्यम बारिश देखने मिली। इन जिलों में करीब डेढ़ इंच तक बारिश दर्ज की गई है।

क्या है मौसम विभाग की चेतावनी?

मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए एमपी के कुछ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें शिवपुरी, भिंड, मुरैना और शोपुरकलां जैसे जिले शामिल हैं। वहीं कई जिलों में चमक के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। जिसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, विदिशा, सतना, सागर, रायसेन, खंडवा और खरगोन के साथ-साथ करीब 44 जिले शामिल हैं। 

 

यह भी पढ़े -विसर्जन करने गया युवक नदी में डूबा, दूसरे दिन भी नहीं चला पता

किन जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी?

झारखंड और छत्तीसगढ़ पर डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के अंदर में 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम पहुंच गया है। जिसके चलते कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही कई जिलों में मध्यम और हल्की बाढ़ जैसी संभावना भी जताई जा रही। जिसमें उमरिया, रीवा, मउगंज, सीधी, सिंगरौली के साथ-साथ कई अन्य जिले भी शामिल हैं। 

Tags:    

Similar News