उत्तरप्रदेश उपचुनाव 2024: 9 सीटों पर सुलझते-सुलझते फिर अटका कांग्रेस-सपा में पेंच, अब फूलपुर सीट पर दावेदारी को लेकर हुई वन ऑन वन

  • यूपी में 13 नवंबर को उपचुनाव
  • राज्य की 9 सीटों पर होना है मतदान
  • सीट शेयरिंग पर सपा-कांग्रेस में उलझा पेंच

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-24 04:03 GMT

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश की 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने है। इसे लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज है। इस बीच समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर तस्वीर साफ होती नजर नहीं आ रही। दरअसल, राज्य की 9 सीटों पर सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के गणित पर समझौता तो तय हो गया है। लेकिन,  प्रयागराज की फूलपुर सीट पर सपा और कांग्रेस में प्रत्याशी को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। एक तरफ जहां इस सीट पर सपा से मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। तो वहीं, दूसरी तरफ इसी सीट से गुरुवार को कांग्रेस भी अपना नामांकन भरने जा रही है।

कांग्रेस प्रत्याशी दाखिल करेंगे नामांकन

फूलपुर विधानसभा सीट के लिए गुरुवार को कांग्रेस से गंगापार के जिलाध्यक्ष सुरेश यादव अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं। इससे पहले यादव ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र लिया था। फिलहाल, यह देखने दिलचस्प होगा कि समझौते की घोषणा के बाद क्या सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने पुराने उम्मीदवार मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी को ही बरकरार रखेंगे या कांग्रेस की ओरे से तय प्रत्याशी को साइकिल का सिंबल दिया जाएगा।

फिलहाल, कांग्रेस और सपा के बीच फूलपुर सीट पर प्रत्याशी घोषित करने के फैसले पर आपसी सहमति बनती दिखाई नहीं दे रही है। फूलपुर सीट पर हमेशा से ही कांग्रेस ताल ठोकती आई है। हाल ही में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने फूलपुर में विधानसभा उपचुनाव की घोषणा से पहले संविधान सम्मेलन का आयोजन किया था। जबकि, अन्य पार्टी के कई नेताओं के ओर से यहां पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस बीच फूलपुर सीट पर सपा उम्मीदवार मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी के नामांकन का कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्तओं ने नजरअंदाज किया।

कांग्रेस-सपा में नहीं सुलझा रहा पेंच

इस दौरान अखिलेश यादव ने बुधवार रात को एक्स पर सपा और कांग्रेस के बीच समझौते की जानकारी दी। लेकिन, इसके बावजूद कांग्रेस के स्थानीय नेता की ओर से कहा जा रहा है कि इंडिया गठबंधन के सभी उम्मीदवार अब साइकिल के सिंबल पर क्यों नहीं लड़ रहे हो। लेकिन, फूलपुर में केवल कांग्रेस का प्रत्याशी ही लड़ेगा। वहीं, लखनऊ में अखिलेश यादव ने फूलपुर सीट में जारी सपा-कांग्रेस की खींचतान को लेकर पार्टी के करीब 40 प्रमुख नेताओं के साथ मीटिंग की थी। 

Tags:    

Similar News