सतना: 22 कैरेट सोने के जिन दो कंगनों पर बैंक ने दिया 1.42 लाख का लोन, 15 महीने बाद चांदी के निकले, अमरपाटन पुलिस के पास पहुंचा मामला

  • 22 कैरेट सोने के जिन दो कंगनों पर बैंक ने दिया 1.42 लाख का लोन
  • 15 महीने बाद चांदी के निकले
  • अमरपाटन पुलिस के पास पहुंचा मामला, जांच शुरू

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-29 05:06 GMT

डिजिटल डेस्क, सतना। मैहर जिले के अमरपाटन थाना क्षेत्र में 15 महीने पहले सोने के दो कंगन मध्यांचल ग्रामीण बैंक में गहन रखकर 1 लाख 42 हजार का लोन मंजूर कराया गया था, मगर रकम वापस नहीं मिलने पर बैंक प्रबंधन ने गिरवी रखे गए गहने नीलाम करने की प्रक्रिया प्रारंभ की, तो पता चला कि कंगन चांदी के हैं, जिन पर सोने का पानी चढ़ाया गया था। यह फर्जीवाड़ा सामने आने पर प्रबंधन ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिस पर जांच प्रारंभ की गई है। टीआई केपी त्रिपाठी के मुताबिक लछुआ पुत्र अगनुआ निवासी करौंदी दुबे, थाना नादन, ने अप्रैल 2023 में गोल्ड लोन के लिए मध्यांचल बैंक की अमरपाटन ब्रांच में संपर्क कर सोने के 2 कड़े प्रस्तुत किए थे, जिस पर तत्कालीन शाखा प्रबंधक ने बद्री विशाल ज्वेलर्स से परीक्षण कराया, जिन्होंने 22 कैरेट की शुद्धता के साथ कंगनों का कुल वजन 18 ग्राम बताया। लिहाजा उस समय के बाजार मूल्य के अनुसार प्रत्येक की कीमत 94 हजार 734 रुपए (कुल 1 लाख 89 हजार 468) आंकी गई। अंतत: बैंक के नियमानुसार 71-71 हजार के दो लोन स्वीकृत कर दिए गए।

यह भी पढ़े -आत्महत्या के लिए प्रताड़ित करने के आरोप में युवक गिरफ्तार


ऐसे हुआ खुलासा ---

एक साल की समयावधि पूर्ण होने पर बैंक की तरफ से लोन की रकम लौटाने के लिए लछुआ साकेत को एक के बाद एक तीन नोटिस भेजे गए, मगर उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। ऐसे में मध्यांचल बैंक के वर्तमान शाखा प्रबंधक सुमित कुमार ने गहन रखे गए कंगन बाजार में बिक्री कर रकम वसूलने की चेतावनी दी, जिस पर लछुआ ने भी हामी भर दी। ऐसे में प्रबंधक ने लॉकर से कंगन निकलवाकर सराफा व्यापारी के पास भिजवा दिए, जिन्होंने जांच के बाद यह कहकर सनसनी फैला दी कि कंगन चांदी से बने हैं, जिन पर सोने की परत चढ़ाई गई है।

यह भी पढ़े -लाठी-डंडों से पीटकर युवक को उतारा मौत के घाट, महिला समेत दो बेटों पर अपराध दर्ज, हिरासत में लिए गए नामजद आरोपी


तब पुलिस के पास पहुंचा मामला ---

यह बात सामने आने पर बैंक में हडक़ंप मच गया और शाखा प्रबंधक ने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के बाद थाने में लिखित शिकायत दर्ज करा दी। वहीं इस पूरे मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि लछुआ के नाम पर अमरपाटन कस्बे के ही एक सराफा व्यापारी ने लोन मंजूर कराया और पूरी रकम हड़प गया, तो तत्कालीन बैंक मैनेजर की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। वर्तमान समय पर ब्याज समेत लोन की रकम 1 लाख 56 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

यह भी पढ़े -आत्महत्या के लिए प्रताड़ित करने के आरोप में युवक गिरफ्तार

इनका कहना है ---

बैंक की तरफ से शिकायत प्राप्त हुई है, जिस पर जांच प्रारंभ की गई है। सभी संबंधितों से पूछताछ कर साक्ष्य जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

केपी त्रिपाठी, टीआई अमरपाटन

Tags:    

Similar News