सतना: मैहर के झिर्रहट में उल्टी दस्त से सास-बहू की मौत, पांच बीमार, हैंडपम्प से पानी पर रोक, जांच के लिए भेजा गया सेम्पल

  • मैहर के झिर्रहट में उल्टी दस्त से सास-बहू की मौत, पांच बीमार
  • हैंडपम्प से पानी पर रोक, जांच के लिए भेजा गया सेम्पल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-22 05:19 GMT

डिजिटल डेस्क, सतना। मैहर जिले के पिपरहट ग्राम पंचायत की झिर्रहट बस्ती में उल्टी दस्त से सास-बहू की मौत हो गई। मृतकों में सास पार्वती आदिवासी (६2) और बहू रेखा आदिवासी (२८) के नाम शामिल हैं। ५ अन्य लोग भी डायरिया की चपेट में हैं। पीडि़तों को सिविल अस्पताल मैहर में भर्ती कराया गया है। प्रथम दृष्टया दूषित पानी से संक्रमण फैलने की वजह सामने आई है। पानी के दो सेंपल प्रिजर्व कर जांच के लिए डीपीएचएल रीवा भेजे गए हैं। बस्ती में डायरिया से एक ही घर में दो महिलाओं की मौत की खबर लगते ही मैहर कलेक्टर रानी बाटड के साथ सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ प्रदीप गौतम और डॉ राजकुमार पांडेय बस्ती पहुंच गए। हैंडपंप के पानी के उपयोग पर रोक लगा दी गई है। सरपंच को पेयजल आपूर्ति बनाए रखने के आदेश दिए गए हैं। सीएमएचओ ने बताया कि अगले तीन दिन तक मेडिकल टीम गांव में तैनात रहेगी।

यह भी पढ़े -बगदरा घाटी में पलटी ट्रैक्टर-ट्रॉली, 2 की मौत, 35 से ज्यादा घायल, सभापुर के बडख़ेरा से बच्चे का मुंडन कराने जा रहे थे चित्रकूट

झाड़-फूंक में गवाया समय

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक २० जुलाई को सुबह सबसे पहले पार्वती को उल्टी दस्त शुरू हुआ। तब आशा कार्यकर्ता मिथलेश सिंह ने ओआरएस पाउडर के साथ दवा दी और अधिक तकलीफ होने पर दोबारा उसे सूचित करने को कहा। पार्वती की अधिक तबीयत बिगडऩे पर परिजन उसे अस्पताल न ले जाकर वहीं झाड़ फंूक कराने में जुट गए। जब हालत और बिगड़ी तो २०-२१ जुलाई की रात लेकर सिविल अस्पताल मैहर पहुंचे। इलाज के कुछ ही देर बाद पार्वती ने दम तोड़ दिया। उसके बाद २१ जुलाई को सुबह रेखा को भी उल्टी-दस्त शुरू हो गया। परिजन उसे लेकर सिविल अस्पताल मैहर आ रहे थे, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। जिस हैंडपंप से लोग पीने का पानी लेते थे उसके चारों तरफ गंदा पानी भरा है। बस्ती में दो अन्य हैंडपंप हैं इनका पानी पीने के बाद किसी को कोई समस्या नहीं है।

यह भी पढ़े -हाइवे पर दौड़ रहे पेट्रोलियम टैंकर में लगी आग, मचा हड़कंप, डेढ़ घंटे तक ठप रहा यातायात

बीएमओ समेत ५ को नोटिस

बस्ती में उल्टी दस्त फैलने की सूचना समय से वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं देने की लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी ने अमदरा बीएमओ समेत पीएचसी प्रभारी डॉ राजकुमार पांडेय और सलैया उपस्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ सीएचओ आयुषी भांडे, एमपीडब्ल्यू रामनरेश सिंह और आशा कार्यकर्ता मिथलेश सिंह को नोटिस जारी कर ३ दिन में जवाब-तलब किया है। संतोष जनक जवाब नहीं होने पर उक्त अधिकारी-कर्मचारियों की एक-एक वेतनवृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े -बगदरा घाटी में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 2 की मौत, 35 से ज्यादा घायल

इनका कहना है

उल्टी दस्त से एक ही घर की दो महिलाओं की मौत हुई है, बस्ती में ५ और पीडि़त मिले हैं, गांव में मेडिकल टीम तैनात कर दी गई है। हालात नियंत्रण में हैं।

डॉ एलके तिवारी, सीएमएचओ

Tags:    

Similar News