जहां चाह वहां राह: घर में ही शूटिंग रेंज बनाकर स्टेट स्पर्धा में 2 खिलाडिय़ों ने गोल्ड समेत जीते 5 मैडल

  • 400 में से 294 प्वाइंट हासिल कर दो सिल्वर और एक ब्रांज मैडल जीतने में कामयाब रहे।
  • मार्गदर्शन और अवसर मिले तो अपनी सफलता का परचम लहराने में सक्षम हैं।
  • घर में बने शूटिंग रेंज में कम से कम दो घंटे की नियमित प्रैक्टिस करते हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-12 14:05 GMT

डिजिटल डेस्क,सतना। कहते हैं, प्रतिभा संसाधनों की मोहताज नहीं होती है...जहां चाह होती है, वहां राह भी निकल ही आती है। हाल ही में इस कहावत को यहां के दो प्रतिभावान खिलाडिय़ों ने चरितार्थ कर दिया।

इंदौर के महू में आयोजित 27वीं एमपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने वाले अमित गोयल ने घर में ही शूटिंग रेंज बनाई और प्रैक्टिस शुरु कर दी। सच यही है कि शहर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, अगर उन्हे मार्गदर्शन और अवसर मिले तो अपनी सफलता का परचम लहराने में सक्षम हैं।

अब निशाने पर है नेशनल

इसी तरह का कारनामा सतना के दो निशानेबाज चाणक्यपुरी निवासी अमित गोयल और भरहुत नगर निवासी 12 वर्ष के संकल्प अग्निहोत्री ने कर दिखाया है। इन दोनों निशानेबाजों ने इंदौर के महू में आयोजित 27वीं एमपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में तीन मैच खेलकर एक गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीतकर सतना का नाम रोशन किया है।

अब इन दोनों निशानेबाजों का अगला लक्ष्य 2024 में आयोजित होने वाली नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में शामिल होकर मेडल जीतना है। 12 वर्ष के संकल्प एक निजी स्कूल में कक्षा सातवीं के छात्र हैं। दो वर्षों से शूटिंग सीख रहे हैं। हर दिन कोच अमित गोयल के साथ उनके घर में बने शूटिंग रेंज में कम से कम दो घंटे की नियमित प्रैक्टिस करते हैं।

अमित ने गोल्ड के साथ 2, संकल्प ने जीते 3 मैडल

इंदौर के महू स्थित आर्मी मार्क्समैन रेंज में आयोजित 27 वीं एमपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में सतना से अमित गोयल, संकल्प अग्निहोत्री और आर्यवर्धन सिंह शामिल हुए। इनमें से अमित गोयल ने मास्टर श्रेणी की प्रतियोगिता के दो मैच खेले जिसमें उन्होंने थ्री पोजीशन में 600 में से 312 प्वाइंट हासिल कर गोल्ड और प्रोन पोजीशन में 449 प्वाइंट लेकर सिल्वर मेडल जीते। इसी तरह संकल्प अग्निहोत्री ने एक मैच जिसमें चार खेल शामिल थे उसमें 400 में से 294 प्वाइंट हासिल कर दो सिल्वर और एक ब्रांज मैडल जीतने में कामयाब रहे।

ग्रुप बना कर जोड़ रहे हैं शूटिंग से

निशानेबाजी के प्रति अमित गोयल का झुकाव बचपन से ही रहा है। उन्होंने वर्ष 2006 में सतना डिस्ट्रिक्ट रायफल एसोसिएशन का गठन किया और उनसे कई लोग जुड़े जिनकी संख्या तीने दर्जन से अधिक है।

निशानेबाजी का शौक इतना अधिक था कि वर्ष 2010 में उन्होंने चाणक्यपुरी कॉलोनी स्थित घर में ही शूटिंग रेंज बनाया और वहीं पर शूटिंग सीखने वालों को तकनीकी और बारीकियां सिखाने लगे। श्री अमित गोयल बताते हैं कि उनके इस कार्य में पिता स्व. डा. अशोक कुमार गोयल और मां स्व. स्वर्णलता गोयल का विशेष सहयोग रहा जिन्होंने हर समय मनोबल बढ़ाया।

इंडिया टीम ट्रायल में सतना के श्रेयांश

सतना डिस्ट्रिक्ट रायफल एसोसिएशन के नाम कई उपलब्धियां भी हैं। एसोसिएशन का गठन करने वाले अमित गोयल श्रेष्ठ निशानेबाज होने के साथ-साथ एक सफल कोच भी हैं। आगे बताते हैं कि रामपुर बाघेलान के श्रेयांश सिंह बघेल पिता शत्रुंजय प्रताप सिंह शूटिंग के लिए बनी इंडिया टीम के ट्रायल में हैं।

इसके पहले श्रेयांश वर्ष 2013 में नेशनल रायफल चैंपियनशिप और स्कूल गेम फेडरेशन में गोल्ड मेडल और वर्ष 2007-08 में सतना के सागर मोगिया ने स्टेट चैंपियनशिप में सिल्वर और ब्रांज मेडल जीत चुके हैं।

Tags:    

Similar News