पुस्तक महोत्सव: पुणेकरों ने बच्चों को कहानी सुनाने का तोड़ा चीनी वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • राष्ट्रीय पुस्तक न्यास का पुस्तक महोत्सव
  • पुणे मनपा का उपक्रम
  • बच्चों को कहानी सुनाने का तोड़ा चीनी वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-14 14:00 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे. राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की ओर से शनिवार 16 से 24 दिसंबर तक फर्ग्यूसन कॉलेज के मैदान में पुणे पुस्तक महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. इस उत्सव के अंतर्गत पुणे मनपा द्वारा गुरुवार सुबह एसपी कॉलेज मैदान में आयोजित 'माता-पिता अपने बच्चों को कहानियां सुनाएं' गतिविधि में 3066 अभिभावकों ने भाग लिया, उन्होंने लगातार चार मिनट तक अपने बच्चों को कहानी सुनाईं. जैसे ही यह कहानी पूरी हुई, माता-पिता ने अपने बच्चों को कहानियाँ सुनाने का चीन का रिकॉर्ड तोड़कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसके बाद ढोल और देशभक्ति गीतों की धुन पर हर्षोल्लास का जश्न मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पुणेकरों के इस उपक्रम की सराहना की है.

माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को कहानी सुनाने का विश्व रिकॉर्ड पहले चीन के नाम था। चीन में, लगभग आठ साल पहले, 2,479 माता-पिता एक ही समय में अपने बच्चों को कहानियाँ सुनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उसके बाद आज पुणे के एसपी कॉलेज के मैदान में 3066 अभिभावकों ने एकत्रित होकर अपने बच्चों को "प्रकृति का नाश न करें" पुस्तक का पाठ पढ़ाकर चीन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा एक्स पर साझा किये एक पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा, “पढ़ने की खुशियाँ फैलाने का सराहनीय प्रयास। इसमें शामिल लोगों को बधाई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 दिसंबर को एसपी कॉलेज, पुणे में सबसे बड़ी पढ़ने की गतिविधि के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की सराहना की है, जहां 3066 माता-पिता ने कहानी सुनाने के माध्यम से समाज में पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपने बच्चों को बढ़ावा दिया।

पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार सुबह से अभिभावक अपने बच्चों के साथ एसपी कॉलेज के मैदान में आये. सुबह करीब 10 बजे इस उपक्रम में 3200 से ज्यादा अभिभावक और उनके बच्चे शामिल हुए। इन प्रतिभागी अभिभावकों ने अपने बच्चों को क्षिप्रा शहाणे द्वारा लिखित पुस्तक "प्रकृति का नाश न करें" का एक पाठ लगातार तीन मिनट तक सुनाया। इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने घोषणा की कि 'माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को कहानी सुनाने' का नया विश्व रिकॉर्ड भारत के नाम स्थापित हो गया है और इसके बाद हर तरफ खुशी का माहौल बन गया. इस विश्व रिकॉर्ड के बाद अभिभावकों और बच्चों ने वंदे मातरम, भारत माता की जय जैसे नारों के साथ जश्न मनाया।

पूरे कार्यक्रम की योजना पुणे नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा बनाई गई थी। पूरी पहल को उद्यमी सूर्यकांत काकड़े का समर्थन प्राप्त था। अभिनेत्री प्राजक्ता माली ने उपस्थित बच्चों का मार्गदर्शन किया और उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर चैतन्य कुलकर्णी ने मराठी गानों का संगीतमय कार्यक्रम आयोजित किया. समन्वय प्राचार्य डाॅ. संजय चकाने और मिलिंद कुलकर्णी द्वारा किया गया। इस उपक्रम के अवसर पर पुणे मनपा आयुक्त विक्रम कुमार, अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकने, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. सुरेश गोसावी, उद्यमी जय काकड़े, एड. एस. के. जैन, खड़की शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष कृष्णकुमार गोयल, राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के निदेशक युवराज मलिक, अभिनेत्री प्राजक्ता माली, आयोजक राजेश पांडे, पूर्व महापौर मुरलीधर मोहोल, प्रसेनजीत फड़नवीस, राहुल पाखरे, भाग्यश्री मंथलकर आदि उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News