पुणे: पुलिस आयुक्त ने पूरी की मकोका कार्रवाई की सेंचुरी

  • मकोका कार्रवाई की सेंचुरी
  • पुणे पुलिस आयुक्त ने पूरी की कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-17 12:10 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे। एक साल पहले पुणे पुलिस आयुक्तालय की कमान संभालने वाले पुलिस आयुक्त रितेश कुमार ने संगठित अपराध के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए मकोका (महाराट्र संगठित अपराध प्रतिबंध अधिनियम) की सेंचुरी पूरी की, सालभर में मकोका के तहत 649 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 100 संगठित अपराध गिरोहों की कमर तोड़ कर रख दी. पुलिस आयुक्त रितेश कुमार द्वारा मकोका एक्ट के प्रभावी उपयोग के कारण शहर में कई संगठित अपराध गिरोह टूट गए हैं. पुलिस रितेश कुमार पहले भी कई बार कह चुके हैं कि ऐसी गतिविधियां आगे भी जारी रहेगी.

मकोका की ताजा कार्रवाई गैंगस्टर सौरभ शिंदे और उसके गिरोह के खिलाफ की गई है. आरोपी सौरभ शिंदे, तेजस जगताप, चंदर राठौड़, अनिकेत काटकर और पंकज दिवेकर ने कुसलकर किराना की दूकान की गली से गुजर रहे एक व्यक्ति की हत्या करने का प्रयास किया. 8 नवंबर को बिबवेवाड़ी पुलिस स्टेशन की सीमा में यह घटना घटी. इस मामले में आरोपी तेजस शंकर जगताप (उम्र 20, निवासी अपर इंदिरानगर, बिबवेवाड़ी, पुणे), अनिकेत सुधीर काटकर (22) को गिरफ्तार कर लिया गया है और वे फिलहाल येरवडा जेल में हैं. आरोपी सौरभ शरद शिंदे (22), चंदर उन्नप्पा/हुन्नप्पा राठौड़ (22), पंकज संजय दिवेकर (19) अभी भी फरार हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

जांच में यह सामने आया कि गैंग का सरगना सौरभ शिंदे ने अन्य सदस्यों के साथ मिलकर क्षेत्र में आतंक पैदा करके अवैध तरीकों से वित्तीय लाभ कमाने के उद्देश्य से संगठित अपराध शुरू किया. आरोपियों के खिलाफ समय-समय पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के बाद भी उन्होंने दोबारा गंभीर अपराध किए हैं. बिबवेवाड़ी पुलिस स्टेशन की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सविता ढमढेरे ने पुलिस उपायुक्त आर. राजा के माध्यम से आरोपियों के खिलाफ मकोका के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव अपर पुलिस आयुक्त रंजन कुमार शर्मा को सौंपा. इस प्रस्ताव की जांच के बाद पुलिस आयुक्त रितेश कुमार ने आरोपी के खिलाफ मकोका एक्ट के तहत कार्रवाई की है. सहायक पुलिस आयुक्त शाहूराजे साल्वे मामले की आगे की जांच कर रहे हैं

Tags:    

Similar News