सेंधमारी: धूम स्टाइल में गायब होनेवाले गैंग पर कसा शिकंजा

  • 27 मामलों का खुलासा
  • 70 लाख का माल बरामद

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-16 14:51 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे। घरों में सेंधमारी कर दोपहियों पर धूम स्टाइल में फरार होनेवाले गैंग पर सातारा जिला पुलिस की स्थानीय अपराध शाखा (एलसीबी) ने शिकंजा कस लिया है। यह गैंग पिछले तीन साल से पुलिस को चकमा दे रहा था। इस गैंग के भरी बरसात में जाल बिछाकर तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर उनसे सेंधमारी- चोरी के 27 मामलों का खुलासा कर कुल 70 लाख रूपये का माल बरामद किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम सुरदेव सीलोन नानावत (उम्र 33, निवासी घेटावडे, मुलशी, पुणे), राम धरा बिरावत (निवासी करमोली, मुलशी, पुणे) और परदुम सीलोन नानावत (निवासी घोटावड़े, मुलशी, पुणे) हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मार्च 2022 से 23 जुलाई तक की अवधि में सातारा जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में छह से सात लोग दोपहिया वाहनों पर आकर सेंधमारी की वारदातों को अंजाम देकर धूम स्टाइल में भाग जाते। इन अपराधों की गंभीरता को समझते हुए पुलिस अधीक्षक समीर शेख, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आंचल दलाल ने स्थानीय अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक अरुण देवकर को संबंधित गिरोह को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। तदनुसार, देवकर ने सहायक पुलिस निरीक्षक सुधीर पाटिल, रवींद्र भोरे, उप-निरीक्षक विश्वास शिंगाडे और अमित पाटिल के मार्गदर्शन में टीमों का गठन किया। जब गिरोह के बारे में जानकारी ली गई तो पता चला कि सातारा जिले में दो से तीन दोपहिया वाहन पर सवार होकर 120 से 140 किमी/घंटा की रफ्तार से एक ही रात में आठ से दस घरों में सेंधमारी कर भाग निकलते। इस गिरोह पर नजर रखने के लिए एक को पुणे जिले में भेजा गया।

पुलिस को इस गिरोह के तीन आरोपियों के पुणे जिले के पौड़ इलाके में होने की जानकारी मिलने पर पुलिस टीम ने भरी बारिश में जाल बिछाकर उक्त आरोपियों को हिरासत में लिया। तब उन्हें भुइंज थाना में दर्ज मामले में गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में घरों में सेंधमारी की वारदातें स्वीकार की है। उन्होंने यह भी बताया कि घर में हुई चोरियों का सोना-चांदी गुजरात की एक महिला सर्राफा और सोनपाल सिंह नारायण सिंह राजपूत और प्रदीप आसनदास खटवानी को बेचा गया था। इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने महिला सराफ और प्रदीप खटवानी को हिरासत में लिया। जांच में यह भी पता चला कि वामन नंदू राठौड़ (निवासी फंडवस्ती, रंजनगांव, जिला पुणे), वाल्मीक रामभाऊ शेखावत (निवासी पाटस, दौंड, जिला पुणे) भी इन संदिग्धों के संपर्क में थे। सातारा जिले में की गई सेंधमारी में चुराए गए 103 तोला सोने के आभूषण और पांच किलो चांदी के आभूषण गुजरात से जब्त किये गये। इसकी कीमत करीब 70 लाख रुपये है। ये चोरियां आरोपियों ने सातारा जिले के मेढ़ा, भुइंज, खंडाला, सातारा तालुका, वडुज, वाथर, उम्ब्रज, बोरगांव, वाई, शिरवाल, मल्हारपेठ, कराड़ तालुका पुलिस थाना क्षेत्रों में की हैं।

Tags:    

Similar News