नगरीय निकायों की बैठक: कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में नगरीय निकायों की रैंक बेहतर करने के संबंध में दिए निर्देश

  • धवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक
  • कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में नगरीय निकायों की रैंक बेहतर करने के संबंध में दिए निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-02 04:54 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने गत बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में जिले के नगरीय निकायों की रैंकिंग में सुधार और इसे विभिन्न गतिविधियों व नवाचार के जरिए बेहतर करने के संबंध में जरूरी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए सामूहिक जनसहभागिता व जागरूकता कार्यक्रमों जैसे समन्वित प्रयास की भी आवश्यकता है। जिले के समस्त सात नगरीय निकायों में स्वच्छता के विभिन्न मानदण्डों पर सर्वेक्षण में भाग लेने की तैयारी की जा रही है। स्वच्छ सर्वेक्षण का उद्देश्य शहरों में स्वच्छता के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़े -विश्व आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग, सर्व आदिवासी समाज ने सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

बैठक में अव्वल रैंकिंग के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, शौंचालयों के निर्माण व रखरखाव, उपयोगिता जल प्रबंधन के संबंध में भी चर्चा की गई। जिला कलेक्टर द्वारा निकायों में चल रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा भी की गई। जिसके तहत निर्माण कार्यों सहित भूमि आवंटन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, वर्षाकाल में एवं इसके उपरांत सडक मरम्मत व कायाकल्प अभियान, पौधरोपण अभियान, पीएम स्वनिधि योजना, स्वनिधि से समृद्धि योजना, नालों में अतिक्रमण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही, संबल पंजीयन, समग्र ई-केवायसी, पेंशनर्स आधार ई-केवायसी तथा आयुष्मान कार्ड प्रगति के संबंध में चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत जिला स्तरीय निगरानी समिति की समीक्षा बैठक में पात्र हितग्राहियों को अन्य विभागों की योजनाओं के संबंध में भी लाभांवित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमओ शशिकपूर गढपाले सहित अन्य निकायों के सीएमओ तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

यह भी पढ़े -प्रायोजन के लिए कई कंपनियों के पास गया लेकिन हर जगह इंकार कर दिया गया रोहन बोपन्ना

Tags:    

Similar News