पन्ना: आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय कटौती की कार्यवाही पूर्णता अनुचित: प्रिया द्विवेदी

  • आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय कटौती की कार्यवाही पूर्णता अनुचित: प्रिया द्विवेदी
  • सैकडों कार्यक्र्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-10 04:46 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मध्य प्रदेश बुलंद आवाज नारी शक्ति आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ जिला पन्ना की अध्यक्ष प्रिया द्विवेदी ने सैकड़ो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ परियोजना कार्यालय पन्ना ग्रामीण में पहुंचकर परियोजना अधिकारी द्वारा सामूहिक रूप से 102 कार्यकर्ताओं पर की गई अनुचित कार्यवाही व मानदेय कटौती के संबंध में ज्ञापन सौंपा। उक्त संबंध में आपके द्वारा बताया गया की हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहिनें शासन व विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु मैदानी स्तर पर विभिन्न समस्याओं का सामना करते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति हेतु प्रयास कर रही हैं किंतु विभाग हम बहिनों को सहयोग देने व उत्साहित करने की वजह अनुचित कार्यवाही कर रहा है। परियोजना अधिकारी पन्ना ग्रामीण द्वारा जिस प्रकार विभागीय एवं अन्य विभागों की योजनाओं का लक्ष्य पूर्ण न होने की बात कहकर हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहनों की सामूहिक रूप से माह नवंबर के मानदेय में 03 दिवस से लेकर 15 दिवस तक के मानदेय की कटौती की गई है वह पूर्णताअनुचित एवं असंवैधानिक है। परियोजना अधिकारी द्वारा सामूहिक रूप से जारी किए गए नोटिस के संबंध में संघ के पदाधिकारी व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहिनों ने परियोजना अधिकारी को पूर्व में ही चर्चा कर मैदानी स्तर पर आ रही समस्याओं के संबंध में वस्तु स्थिति से अवगत कराया था।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने जवाहर नवोदय विद्यालय को किया बैंड, ड्रम वाद्य यंत्र भेंट

संघ के पदाधिकारियों एवं सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बहिनों को अस्वस्थ किया था कि जिन कार्यकर्ताओं के केंद्र अंतर्गत कोई भी पात्र हितग्राही विभागीय योजना के लाभ हेतु उक्त दिनांक तक शेष नहीं है वह अपना प्रमाणीकरण बनाकर पंचायत पदाधिकारी, एएनएम, आशा कार्यकर्ता आदि की हस्ताक्षर उपरांत कार्यालय में जमा करवा दें। उन कार्यकर्ताओं के मानदेय में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं होगी किंतु हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहिनों द्वारा प्रमाणीकरण प्रस्तुत कर देने के पश्चात भी बिना किसी जांच किए बगैर सामूहिक रूप से कार्यकर्ताओं के मानदेय कटौती कर ली गई है वह अत्यंत ही दुखद है। विभाग जिस प्रकार विभाग एवं अन्य विभागीय योजनाओं के लक्ष्य पूर्ति के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर नाजायज रूप से दबाव बनाकर उन्हें डरा धमका कर आर्थिक व मानसिक शोषण कर रहा है संगठन इसका पुरजोर विरोध करता है एवं विभाग को स्पष्ट रूप से अवगत कराता है कि अगर तीन दिवस में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहिनों के ऊपर की गई कार्यवाही को तत्काल रोकते हुए उनके काटे गए मानदेय का भुगतान दिलाए जाने के संबंध में विचार नहीं करता है तो संगठन परियोजना कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन एवं उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य रहेगा जिसकी समस्त जवाबदारी शासन प्रशासन एवं विभाग की होगी। 

यह भी पढ़े -चकरा के युवक ने जहर खाकर की आत्महत्या, मृतक के शव का परिजनो एवं ग्रामीणो ने महेवा चौराहे में रखकर किया प्रदर्शन

Tags:    

Similar News