पन्ना: वित्तीय वर्ष २०२४-२५ के लिए नपा ने पेश किया २२८ करोड का बजट

  • वित्तीय वर्ष २०२४-२५ के लिए नपा ने पेश किया २२८ करोड का बजट
  • विकास कार्यों को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता, वाटर सप्लाई का होगा आधुनिकीकरण

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-24 10:39 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना नगर पालिका परिषद द्वारा आयोजित परिषद की साधारण सभा में वित्तीय वर्ष २०२४-२५ के लिए पेश किए गए वित्तीय बजट को अपनी मंजूरी दे दी गई। नगर पालिका पन्ना की अध्यक्ष श्रीमती मीना विष्णु पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित परिषद की बैठक में वित्तीय बजट में अनुमानित वार्षिक आय एवं व्यय का लेखा-जोखा पेश किया गया। जिस पर चर्चा के बाद प्रस्तुत बजट को परिषद द्वारा सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई। नगर पालिका के वित्तीय बजट की जानकारी के अनुसार २०२४-२५ के लिए करों सहित विभिन्न स्त्रोतों से नपा पन्ना को २२९ करोड १७ लाख ७९ हजार ७८७ रूपए की अनुमानित आय होगी जिसके विरूद्ध वित्तीय वर्ष २०२४-२५ में २२८ करोड ६१ लाख ८० हजार १३४ रूपए व्यय किया जाना प्रावधानित है।

यह भी पढ़े -तिलक कार्यक्रम से वापिस लौट रहे नवयुवक की सड़क हादसे में मौत

निकाय को वित्तीय वर्ष में ५५ लाख ९९ हजार ६५२ रूपए की सालाना बचत होगी। नगर पालिका द्वारा के वित्तीय बजट में शहर की स्वच्छता, अधोसंरचना, निर्माण कार्य, संजीवनी आदि महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दी गई। सडकों के सुधार, पानी की सप्लाई और शहर के आधुनिकीकरण में किए जाने वाले कार्यों के लिए बजट में प्रावधान किया गया। बैठक में लेखाधिकारी के.के. तिवारी ने २ अरब २८ करोड का बजट पेश किया। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती पाण्डेय ने इस बजट के माध्यम से नगर के विकास में सकरात्मक योगदान का संकल्प जताया। उन्होंने कहा कि इस बजट के अनुसार हर क्षेत्र में उन्नति और सुधार होगा। पेश हुए इस बजट में इस वित्तीय वर्ष में नपा द्वारा किसी भी प्रकार के करों में बढोत्तरी नहीं की गई है।

यह भी पढ़े -संरक्षण के अभाव में नष्ट हो रहीं हैं प्राचीन कलाकृतियां

विश्रामालय व बस स्टैण्ड फीस वसूली होगी ठेके के माध्यम से

नगर पालिका परिषद की बोर्ड बैठक में जो आज एजेण्डा रखा गया था उसमें वित्तीय वर्ष २०२४-२५ बस स्टैण्ड फीस वसूली व विश्रामालय का ठेके के माध्यम से संचालन किये जाने वाले प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

परिषद के समक्ष उपस्थित हुए ठेकेदार, मांगा छ: माह का समय

शहर के विभिन्न वार्डों में चल रहे निर्माण कार्यों को ठेकेदारों के द्वारा समय सीमा में पूरा न करने पर आज उन ठेकेदारों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही किए जाने के विचार किए। एजेण्डे में शामिल किया गया था लेकिन वह चारों ठेकेदार परिषद के समक्ष उपस्थित हुए और उनके द्वारा अध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय को लिखित रूप से आवेदन पत्र देते हुए कार्य को पूरा करने के लिए समय मांगा गया। जिनको परिषद के द्वारा ०६ माह का समय देने का प्रस्ताव पारित किया गया। उल्लेखनीय है कि वार्ड क्रमांक ०९ में बाई जू राज मंदिर के पास चल रहे सीसी रोड निर्माण कार्य, वार्ड क्रमांक ०९ में ही बडी देवी मंदिर के पास पुल निर्माण, वार्ड क्रमांक १३ धरम सागर तालाब पर रिंग रोड निर्माण एवं अन्य विकास कार्य मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना अंतर्गत छत्रशाल स्टेडियम नजरबाग यह एजेण्ट में शामिल किया गया था।

यह भी पढ़े -कोतवाली पुलिस ने सात तथा सलेहा पुलिस ने पकडे तीन जुआरी

भूखण्ड हस्तांतरण की दी गई स्वीकृति

शहर के इंद्रपुरी कालोनी में भूखण्ड क्रमांक १२५ (निम्न आय वर्ग) कादिर खां पिता गुलाब खां की लीज हस्तांतरण की अनुमति पर विचार के लिए प्रस्ताव रखा गया। जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। वहीं रखे गए नामांतरण प्रकरणों को भी मंजूरी दी गई। आय-व्यय एवं निकाय की बचत का ब्यौरा नपा के लेखाधिकारी के.के. तिवारी ने परिषद की बैठक के समक्ष वित्तीय वर्ष २०२४-२५ के लिए प्रस्तावित आय-व्यय एवं निकाय की बचत को भी आंकडे देकर प्रस्तुतिकरण किया गया। 

Tags:    

Similar News