पन्ना: मतदानकर्मियों को उपलब्ध कराई जाएंगी सुविधाएं, मतदान कार्मिक कल्याण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

  • मतदानकर्मियों को उपलब्ध कराई जाएंगी सुविधाएं
  • मतदान कार्मिक कल्याण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2024-04-05 08:05 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान कार्मिक कल्याण की व्यवस्था के तहत मतदान एवं मतदानकर्मियों ने संबंधित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। निर्वाचन कार्य में नियुक्त लोकसेवकों के लिए जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक चतुर्वेदी को कल्याण अधिकारी वेलफेयर ऑफिसर नियुक्त कर नोडल अधिकारी मतदान कार्मिक कल्याण का दायित्व सौंपा गया है। मतदान ड्यूटी पर तैनात मतदानकर्मियों के कल्याण के लिए आयोग द्वारा विभिन्न निर्देश भी प्रसारित किए गए हैं, जिसके तहत सभी मतदानकर्मियों को हेल्पलाइन नंबर प्रदान कराना अनिवार्य है जिससे किसी भी अप्रत्याशित समस्याओं का त्वरित निराकरण हो सके। हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे एवं 7 दिवस हेल्पडेस्क द्वारा संचालित होगा।

यह भी पढ़े -पन्ना-पहाडीखेरा मार्ग चौडीकरण के साथ बनकर हुआ तैयार, संविदाकार ने तय समय सीमा से पहले ही समाप्त कर दिया कार्य

इसी तरह मतदान के लिए स्वास्थ्य देखभाल, प्राथमिक चिकित्सा के लिए पृथक व्यवस्था भी की जाएगी। प्रशिक्षण केन्द्रों पर भी सभी मूलभूत सुविधाओं जैसे पानी, शौंचालय, आगमन पर सहायता डेस्क, वाहन पार्किंग जैसी बुनियादी सुविधाओं की उचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। नियुक्त नोडल अधिकारी व वरिष्ठ अधिकारी इन स्थानों पर उपस्थित रहकर सुविधाओं की मॉनीटरिंग करेंगे। इसके अलावा मतदान दलों के लिए आवास व दूरस्थ क्षेत्रों में भोजन व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं के संबंध में जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़े -मतदान दिवस एवं एक दिन पहले प्रिंट मीडिया में पूर्व प्रमाणित राजनैतिक विज्ञापन ही होंगे प्रकाशित

Tags:    

Similar News