पन्ना: बृजपुर का पशु चिकित्सालय बदहाल, पांच साल से डॉक्टर नहीं, पशुओं के उपचार को लेकर पशुपालक हो रहे हैं परेशान, सेवाओं के लाभ से वंचित

  • बृजपुर का पशु चिकित्सालय बदहाल, पांच साल से डॉक्टर नहीं
  • पशुओं के उपचार को लेकर पशुपालक हो रहे हैं परेशान, सेवाओं के लाभ से वंचित

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-28 08:00 GMT

डिजिटल डेस्क, बृजपुर नि.प्र.। पन्ना जिला मुख्यालय से २८ किलोमीटर दूर स्थित बृजपुर कस्बे में बने पशु चिकित्सालय बदहाल स्थिति में पहुंच गया है। पशु चिकित्सालय में पिछले पांच साल से चिकित्सक पदस्थ नहीं हैं जिसके चलते पशु चिकित्सा सेवायें लचर स्थिति में है पशु अस्पताल में तीन कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। एवीएफओ के पद पर संजीत कुडेरिया पदस्थ है तथा भृत्य के पद पर सरमन लाल तथा एटीएस के पद पर भोलाराम पदस्थ हैं इन तीनों कर्मचारियों के भरोसे ही अस्पताल किसी तरह से संचालित हो रहा है। डॉक्टर के नहीं होने से ज्यादतर पशुपालक उपचार करवाने के लिए पशु चिकित्सालय नहीं आ रहे हैं जिसके चलते अस्पताल में सन्नाटा पसरा रहता है। अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने के वजह से क्षेत्रांचल के पशुपालकों को पशु चिकित्सा के माध्यम से जो सेवायें मिलती है वह भी उन पर नहीं पहुंच पा रही है। स्थिति यह है कि पशुओं का पोस्टमार्टम करवाने को लेकर यहां के लोगों को परेशान होना पडता है।

यह भी पढ़े -भीषण सड़क हादसे में बाइक सवार पति-पत्नि की दर्दनाक मौत, धरमपुर थाना क्षेत्र की नरदहा चौकी के समीप हुआ हादसा

सडक़ दुघर्टनाओं में पशु के मृत होने, वन्यप्राणियों द्वारा पशुओं का शिकार किए जाने सहित अन्य प्रकार की पशु दुघर्टना के मामले में जब पशुओं का पीएम करवाने के लिए जब आवश्यकता होती है तो इस क्षेत्र के लोगों को पन्ना से पशु चिकित्सक बुलवाना पडता है और पशु चिकित्सक आने-जाने की व्यवस्था के लिए भी लोगों को बडी राशि खर्च करनी पड रही है। बृजपुर क्षेत्र में लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि और पशु पालन है जिससे लोगों की आजीविका चल रही है किन्तु अंचल के गांवों और बृजपुर कस्बावासियों को पशु चिकित्सालय होने के बावजूद पशुओं की चिकित्सा एवं उपचार के लिए डॉक्टर नहीं ंहोने की वजह से परेशानी का सामना करना पडता है इसके साथ ही अस्पताल में उपचार के लिए पहँुचे पशुपालक के पशुओ के लिए बुनियादी आवश्यकताओ की भारी कमी बनी हुई हैं।  

यह भी पढ़े -तीन जून से होगी पांचवी-आठवीं में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों की परीक्षा

Tags:    

Similar News