पन्ना: नवीनीकरण और लॉटरी से निष्पादित हुईं आबकारी की १२ समूह की ३२ शराब दुकानें

  • नवीनीकरण और लॉटरी से निष्पादित हुईं आबकारी की १२ समूह की ३२ शराब दुकानें
  • १५ प्रतिशत मूल्य वृद्धि के साथ ठेकों का हुआ निष्पादन, शेष चार समूहों के लिए होगा टेण्डर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-24 08:07 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। आबकारी विभाग को जिले की शराब दुकानों के १६ समूहों में से १२ समूहों के ठेकों का निष्पादन नवीनीकरण और लॉटरी की प्रक्रिया से किए जाने में सफलता प्राप्त हुई है। नवीनीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत ०९ शराब ठेके समूहों का निष्पादन पहले हो गया था इसके बाद शेष बचे ०७ समूहों के लिए आबकारी विभाग द्वारा लॉटरी आवेदन आमंत्रित किए गए थे जो कि आज जिला आबकारी समिति द्वारा खोली गए। जिनमें ०७ समूहों में से ०३ समूह ठेका का निष्पादन लॉटरी प्रक्रिया से हो गया। इसके साथ ही जिले में आबकारी शराब ठेके के कुल आरक्षित मूल्य के विरूद्ध ७९.२५ प्रतिशत मूल्य के शराब ठेकों का निष्पादन हो जाने से आबकारी विभाग को राहत मिल गई है। आबकारी नीति के अनुसार नवीनीकरण एवं लॉटरी में जिले के शराब ठेके के कुल आरक्षित मूल्य के विरूद्ध ७५ प्रतिशत मूल्य के शराब ठेकों का निष्पादन नहीं होने की स्थिति में जिले के सम्पूर्ण शराब ठेकेे को ई-टेण्डर प्रक्रिया से निष्पादित किए जाने का प्रावधान है।

लॉटरी में सात समूहों से तीन के लिए आया आवेदन

नवीनीकरण में निष्पादन के लिए शेष बचे ०७ समूहों के लिए लॉटरी आवेदन जमा किए जाने की कार्यवाही १९ से २२ फरवरी तक चली और आज दिनांक २३ फरवरी को जिला कलेक्टर हरजिंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समिति द्वारा लॉटरी आवेदन खोलकर निराकरण की कार्यवाही की गई। आबकारी निरीक्षक ने बताया कि ०७ समूहों में से ०३ समूहों के लिए १५ प्रतिशत मूल्य वृद्धि के साथ कुल ०३ आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें बेनीसागर समूह पन्ना के लिए कैलादेवी एसोसिएट डायरेक्टर वीरेन्द्र राय, पवई समूह और गुनौर समूहों में कैलादेवी इंटर प्राइजेज प्रोपराइटर आशीष शिवहरे के आवेदन प्राप्त हुए। उक्त तीनों आवेदनों की जांच करते हुए लॉटरी प्रक्रिया में तीन समूहों के शराब ठेके लॉटरी आवेदन पर ठेकेदारों को निष्पादित किए गए है।

यह भी पढ़े -२५ फरवरी को खजुराहो में भाजपा के बूुथ सम्मेलन में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह

१०९ करोड़ से अधिक मूल्य पर निष्पादित हुई १२ समूहों की ३२ शराब दुकानें

आबकारी विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में आबकारी शराब के कुल १६ समूहों के शराब ठेकों की ४३ कम्पोजिट शराब दुकानों के निष्पादन हेतु ०१ अप्रैल २०२४ से ३१ मार्च २०२५ की अवधि के लिए कुल आरक्षित मूल्य १३८ करोड़ ३३ लाख ९४ हजार ८६० रूपए निर्धारित है। जिसमें नवीनीकरण एवं लॉटरी में १२ समूह शराब ठेकों में सम्मलित ३२ शराब दुकानों का निष्पादन १५ प्रतिशत मूल्य वृद्धि के साथ १०९ करोड़ ६३ लाख ०४ हजार ४१९ रूपए आरक्षित मूल्य पर हो गया है।

यह भी पढ़े -२५ फरवरी को खजुराहो में भाजपा के बूुथ सम्मेलन में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह

इन चार समूहों की ई-टेण्डर से होगी निष्पादन की कार्यवाही

आबकारी विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में आबकारी शराब के निष्पादन के लिए अब कुल चार समूह जिनमें ११ शराब दुकानें शामिल है शेष बचे हैं। जिसमें अजयगढ़, देवेंद्रनगर, सलेहा मडला, समूह शामिल है। जिनका कुल आरक्षित मूल्य 28 करोड 70 लाख 90 हजार 441 रुपये है इनके लिए दिनांक 27 फरवरी 24 से ई-टेंडर आवेदन ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

यह भी पढ़े -25 फरवरी को पत्रकार कल्याण परिषद की जिला स्तरीय बैठक

Tags:    

Similar News