जननी एक्सप्रेस में प्रसूता की मौत, जांच के निर्देश

सतना जननी एक्सप्रेस में प्रसूता की मौत, जांच के निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-01 08:40 GMT
जननी एक्सप्रेस में प्रसूता की मौत, जांच के निर्देश

डिजिटल डेस्क,सतना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामनगर में प्रसव के बाद जिला अस्पताल रेफर की गई प्रसूता की जननी एक्सप्रेस में मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक  डिलीवरी के बाद अधिक रक्तस्त्राव (पोस्ट पार्टम हेमरेज) की वजह से प्रसूता को रेफर किया गया था। परिजन लेकर जिला अस्पताल आ रहे थे लेकिन रामनगर-अमरपाटन के बीच रास्ते में ही एम्बुलेंस में मौत हो गई। रास्ते में जब प्रसूता की आंखें नहीं बंद हो रहीं थी तो परिजन ने एम्बुलेंस चालक को जानकारी दी। जननी एक्सप्रेस का चालक फौरन प्रसूता को नजदीकी अस्पताल अमरपाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गया जहां डॉक्टरों ने देखा और मृत घोषित कर दिया। इसके बाद एम्बुलेंस प्रसूता को अस्पताल में छोडक़र लौट गई। परिजन निजी वाहन से शव घर ले गए। प्रसूता ने मेल चाइल्ड को जन्म दिया। उसकी पहली डिलीवरी थी।

ये है घटनाक्रम

रामनगर अस्पताल प्रभारी डॉ विनय रवि ने बताया कि सुनीता यादव पत्नी रावेन्द्र यादव (19) निवासी हरदुआ को प्रसव पीड़ा के बाद परिजन मंगलवार को सुबह लेकर रामनगर अस्पताल पहुंचे। अपरान्ह 3 बजकर 15 मिनट पर सामान्य प्रसव हुआ। डिलीवरी के बाद रक्तस्त्राव कंट्रोल नहीं होने के बाद सुनीता को शाम 4 बजे जिला अस्पताल रेफर किया गया। 4 बजकर 21 मिनट में नागौद लोकेशन की जननी एक्सप्रेस जो कि जिला अस्पताल से रामनगर एक ड्रॉप केस छोडऩे गई थी, मिली लेकिन अधिक ब्लीडिंग की वजह से उसकी रास्ते में ही मौत हो गई। जिस वक्त प्रसूता को रामनगर अस्पताल से जिला अस्पताल रेफर किया नर्सिंग ऑफीसर (स्टाफ नर्स) पूजा सिंह की ड्यूटी थी।

इनका कहना है।

सभी प्रसव केन्द्रों में सामान्य प्रसव के बाद पोस्ट पार्टम हेमरेज कंट्रोल के लिए इलाज की व्यवस्था है, अगर अधिक रक्तस्त्राव की वजह से प्रसूता की मौत हुई है तो मामले की जांच कराएंगे, किसी प्रकार की लापरवाही मिलने पर दोषियों के कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. एलके तिवारी, सीएमएचओ
 

Tags:    

Similar News