रिछाई में ट्रिपिंग की समस्या से निजात पाने ढाई करोड़ से होंगे नए काम

अच्छी पहल: पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी ने क्षेत्र के उद्यमियों की परेशानियों को देखते हुए दी कार्यों की स्वीकृति

Bhaskar Hindi
Update: 2023-08-24 09:40 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

औद्योगिक क्षेत्र रिछाई के छोटे उद्यमियों ने ट्रिपिंग की समस्या को लेकर गत दिवस पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी अनय द्विवेदी से मुलाकात की थी और उनसे बताया था कि इसके कारण उनको बहुत नुकसान हो रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एमडी ने रिछाई औद्योगिक क्षेत्र में समस्या के निराकरण के लिए करीब पौने तीन करोड़ से नए काम कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की है। खास बात तो यह है कि इन कामों को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं। उत्तर संभाग के कार्यपालन यंत्री आरके पटेल ने बताया कि एमडी श्री द्विवेदी के निर्देश पर मुख्य अभियंता जबलपुर रीजन अरविंद चौबे ने रिछाई में गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए 2.8 करोड़ रुपए के कार्य की स्वीकृति दी है, जिसमें तत्काल क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने के लिए लगभग 2.5 करोड़ खर्च किए जाएँगे। उल्लेखनीय है कि एमडी ने रिछाई क्षेत्र में आ रहे विद्युत अवरोधों पर तकनीकी रूप से अध्ययन कर, तत्काल आवश्यक कार्य करने को निर्देशित किया गया था। इसके बाद श्री चौबे ने अधिकारियों के साथ क्षेत्र का दौरा कर नए कार्यों को तीव्र गति से करने के लिए संबंधित अभियंताओं को निर्देशित किया।

ये काम कराए जाएँगे

33/11 केवी रिछाई सबस्टेशन का सुधार कार्य। 33 केवी फीडर को 2 भागों में बाँटकर कर नया फीडर बनाया जाएगा।

खंभों पर तार खींचने के कार्य एक सप्ताह में पूरे किए जाएँगे। 33/11 केवी कुदवारी सांची फीडर में खंभे लगाने का कार्य जिससे कि सबस्टेशन में एक अतिरिक्त सप्लाई मिल सकेगी।

33 केवी लाइन की लंबाई कम करने एलआईएलओ बनाने का काम। डिस्ट्रीब्यूशन के सबस्टेशन तथा ईएचबी के सबस्टेशन के बीच के रिले कॉर्डिनेशन के लिए रिले सेटिंग के कार्य कराए जाएँगे।

उद्यमियों को भी नोटिस

जानकारी के अनुसार उद्यमियों को भी बिजली कंपनी द्वारा नोटिस दिए गए हैं। नोटिस में उच्च दाब के उपभोक्ताओं के परिसर के अंदर बिजली उपकरणों में फाॅल्ट है उनमें सुधार कार्य कराने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित उद्यमियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

रिछाई औद्योगिक क्षेत्र में ट्रिपिंग की समस्या से निपटने के लिए बड़े स्तर पर कार्य करवाए जा रहे हैं। क्षेत्र में एक सप्ताह में ही उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति हो जाएगी। कराए जा कामों पर प्रतिदिन निगरानी रखी जा रही है।

- संजय अरोरा, एसई शहरी वृत्त, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Tags:    

Similar News