जबलपुर: टेलीकाॅम फैक्ट्री की जमीन पर इकोलॉजी पार्क का प्रावधान हो

  • आगामी मास्टर प्लान में टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि पर नए प्लान को प्रस्तावित किया जाए।
  • शहर के आगामी मास्टर प्लान का ड्राफ्ट अभी अंतिम चरण में है।
  • टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि पर इकोलॉजी पार्क नेचर पार्क बनाने का प्रस्ताव मास्टर प्लान में शामिल हो सकता है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-27 10:02 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। टेलीकाॅम फैक्ट्री की जमीन को बिकने से बचाने के लिए लोग लगातार संघर्ष कर रहे हैं। शुक्रवार को नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने भूमि को लेकर टीएनसीपी के उप-संयुक्त संचालक विपुल माहुले से चर्चा की और कहा कि इसके लिए जल्द प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए। फैक्ट्री की भूमि पर नेचर पार्क बन सकता है। मास्टर प्लान में नगरीय वन, जीव उद्यान, पक्षी अभ्यारण्य बनाने के प्रावधान हैं।

मंच के अध्यक्ष डाॅ. पीजी नाजपाण्डे ने कहा कि वर्ष 2021 के वर्तमान मास्टर प्लान में जबलपुर में नगरीय वन, जीव उद्यान, पक्षी अभ्यारण्य बनाने के प्रावधान हैं। इन्हीं प्रावधानों के तहत टेलीकॉम फैक्ट्री की भूमि पर इकोलॉजिकल पार्क, नेचर पार्क बनाया जाए।

आगामी मास्टर प्लान में टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि पर नए प्लान को प्रस्तावित किया जाए। वर्तमान मास्टर प्लान के अध्याय-4 पृष्ठ-75 में भूमि उपयोग परिक्षेत्र में नगरीय वन तथा पृष्ठ-114 में परिसरों में स्वीकृत उपयोग हेतु जीव उद्यान, पक्षी अभ्यारण्य बनाने की अनुमति प्रदान की गई है।

शहर के आगामी मास्टर प्लान का ड्राफ्ट अभी अंतिम चरण में है। अतः टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि पर इकोलॉजी पार्क नेचर पार्क बनाने का प्रस्ताव मास्टर प्लान में शामिल हो सकता है।

नागरिक उपभोक्ता मंच ने उपसंचालक टीएनसीपी से की चर्चा, जब प्रावधान मौजूद तो अमल क्यों नहीं

किसी कीमत में पेड़ नहीं कटने देंगे

पीएंडटी की भूमि संरक्षण को लेकर परफेक्ट एनक्लेव सोसायटी स्नेह नगर के सदस्यों ने उसी स्थान पर बैठक कर यह निर्णय लिया कि जनजागरण के माध्यम से, जन प्रतिनिधियों के माध्यम से इस हरे-भरे वृक्षों से परिपूर्ण स्थान को यथावत बनाए रखने एवं इस स्थान को नगर वन पथ के रूप में विकसित करने संघर्ष किया जाएगा।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष अशोक नामदेव, पंकज नवाथे, सुबीर सेनगुप्ता, अजय मालवीय, सुनील शर्मा, सुनील चौधरी, अनूप खण्डेलवाल, एड. अंशुल मिश्रा, संजय देवपुजारी एवं रमेश नायडू आदि ने अधिक से अधिक संख्या में क्षेत्रवासियों से इस संघर्ष में कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग की अपील की।

पार्षद दल करेगा अपील

कांग्रेस पार्षद दल शनिवार सुबह 10 बजे राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा से टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन को लेकर मुलाकात करेगा। इस मुलाकात में श्री तन्खा से 70 एकड़ भूमि में स्टेडियम बनाने, भूमि को पौधारोपण के लिए आरक्षित करने की माँग की जाएगी। नेता प्रतिपक्ष अमरीश मिश्रा ने इस अवसर पर उपस्थिति की अपील की है।

Tags:    

Similar News