जबलपुर: इतनी तेजी से बढ़ा जलस्तर कि दिन में दो बार खोलने पड़े गेट

  • अब 17 जल द्वाराें से निकाला जा रहा डेम का अतिरिक्त पानी
  • बाँध के गेट खुलने के बाद अवकाश दिवस में बाँध को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुँचे।
  • शहर में रुक-रुककर हो रही बारिश में अब तक 850.8 एमएम यानी करीब 33.49 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-05 13:05 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बरगी बाँध के लगातार बढ़ते जलस्तर को देखते हुये रविवार को शाम छह बजे इसके चार और स्पिल-वे गेट खोल दिये गये तथा जल निकासी की मात्रा बढ़ाकर 1 लाख 77 क्यूसेक कर दी गई। इसके पहले दोपहर एक बजे बाँध के जलस्तर को नियंत्रित करने चार गेट खोले गये थे।

पूर्व में खुले हुये 9 गेटों को मिलाकर अब कुल 17 गेटों से 1 लाख 12 हजार 160 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। ईई अजय सूरे के अनुसार जलग्रहण क्षेत्र में पानी की लगातार बढ़ती आवक को देखते हुये रविवार को एक बजे चार गेट खोलने के बाद दिन में दूसरी बार शाम 6 बजे इसके चार और गेट खोलने का निर्णय लिया गया।

गेटों को औसतन 2.03 मीटर की ऊँचाई तक खोला गया है और इनसे 1 लाख 77 हजार क्यूसेक ( 5 हजार 031 क्यूमेक) पानी छोड़ा जा रहा है। बाँध का जल प्रबंधन देखने वाले राजाराम रोहित के अनुसार रविवार की शाम 6 बजे जलस्तर 421.75 मीटर रिकाॅर्ड किया गया था।

यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर से मात्र 1.01 मीटर कम है। बरगी बाँध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है। बाँध इस समय 93 फीसदी भर चुका है। बाँध से ज्यादा मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा में जलस्तर तेजी से ऊपर की ओर आ रहा है। प्रशासन ने तट पर जाने को लेकर लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

गेट खुले, उमड़ी भीड़ दोनों हिस्सों में जाम

इधर बाँध के गेट खुलने के बाद अवकाश दिवस में बाँध को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुँचे। बरगी टाउन की ओर से और गौर की ओर से लोग पहुँचे जिसमें दोनों ओर कई किलोमीटर के एरिया में ही जाम लगा रहा। बड़ी मशक्कत के बाद लोग आगे बढ़ सके। वैसे हर साल मानसून सीजन में गेट खुलने की दशा में ऐसी स्थिति निर्मित होती है। लगभग 5 किलोमीटर के एरिया में कई बारी ट्रैफिक में सैकड़ों लोग फँसे रहे।

वर्षा का आँकड़ा पहुँचा साढ़े 33 इंच पर

शहर में रुक-रुककर हो रही बारिश में अब तक 850.8 एमएम यानी करीब 33.49 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है। शहर में रविवार को सुबह और दिन के वक्त हल्की बारिश हुई। लगातार बारिश से दिन और रात के तापमान में अब अंतर कम है और मौसम खुशनुमा हो चुका है। अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। शहर के आसपास अभी दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ सक्रिय हैं।

बारिश के चलते हाई अलर्ट पर रेलवे

लगातार हो रही बारिश के चलते रेल प्रशासन अलर्ट मोड पर है। रेलवे के इंजीनियरिंग व टेक्निकल विभाग को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इन दोनों विभागाें के अधिकारियों को हर वक्त सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

ट्रैकमैन और गार्ड को हिदायत दी गई है कि बारिश के चलते किसी प्रकार की ट्रैक पर अप्रिय स्थिति बनने की संभावना नजर आए तो तत्काल कंट्रोल व अधिकारियों को सूचित करें। सीनियर डीसीएम डाॅ. मधुर वर्मा ने बताया कि बारिश के कारण रेलवे ट्रैक में नुकसान की संभावना को देखते हुए सभी विभागाें काे अलर्ट किया गया है।

Tags:    

Similar News