डेंगू का डंक: बारिश के ब्रेक ने और बढ़ाया खतरा, अस्पतालाें में पहुँच रहे संदिग्ध मरीज

  • युवक की मौत, सैकड़ों संक्रमित
  • अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग
  • बीते कुछ दिनों में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू पीड़ित सामने आए हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-22 13:42 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बारिश के ब्रेक के चलते मच्छरों का आतंक तेजी से बढ़ा है। घर-घर में बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, सर्दी-जुकाम से लेकर डेंगू के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीज मिल रहे हैं। बीते माह से डेंगू के मरीज सामने आने के बाद पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, इनमें बच्चे भी शामिल हैं।

शहर में न्यू शोभापुर, व्हीकल स्टेट जैसे क्षेत्रों में सैकड़ों की संख्या में डेंगू संदिग्ध मरीज उपचार करा रहे हैं, जिनमें से कई मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। गत दिवस न्यू शोभापुर क्षेत्र में डेंगू से एक 19 वर्षीय युवक की मौत का मामला भी सामने आया है, जिसका उपचार एक निजी अस्पताल में चल रहा था। युवक की मौत के बाद मलेरिया विभाग की टीमें सक्रिय हुईं।

मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल समेत शासकीय और निजी अस्पतालों में बुखार समेत अन्य संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बुधवार को त्योहार के बाद सभी जगह मरीजों की संख्या में इजाफा देखने मिला, हालांकि कुछ केंद्रों पर चिकित्सकों के न मिलने से भी समस्या उत्पन्न हुई।

हर क्षेत्र में मरीज, निगम के प्रयास न के बराबर

बीते कुछ दिनों में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू पीड़ित सामने आए हैं। इनमें सदर, रांझी, पुलिस लाइन, बड़ा पत्थर, अधारताल, घमापुर, बल्देवबाग, गढ़ा, शास्त्री नगर, बीटी तिराहा समेत अन्य क्षेत्र शामिल हैं। इनमें कुछ क्षेत्र संवेदनशील माने जाते हैं। मच्छरों पर नियंत्रण के लिए नगर निगम के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। सघन बस्तियों में निगम का अमला पहुँच नहीं पा रहा है।

मलेरिया विभाग ने लिखा पत्र

मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के अनुसार व्हीकल स्टेट क्षेत्र में डेंगू के बचाव, दवा छिड़काव एवं सर्वेक्षण में सहयोग के लिए बीते दिनों पत्र लिखा गया था, वहीं बुधवार को फिर एक पत्र विभाग ने लिखा है। बता दें कि यह क्षेत्र निगम के कार्य क्षेत्र से बाहर है। यहाँ मरीजों की संख्या बीते कुछ दिनों में लगातार बढ़ी है।

बीते 15 दिनों में मिले 53 डेंगू पीड़ित, अब तक 99

जिला मलेरिया विभाग के रिकॉर्ड में जनवरी माह से लेकर अब 99 डेंगू पीड़ित मिले हैं।

बीते 15 दिनों में ही 53 डेंगू पीड़ित रिकॉर्ड में दर्ज किए गए हैं।

जनवरी माह से लेकर अब तक चिकनगुनिया के 51 और मलेरिया के 5 मरीज मिले हैं।

राँझी खमरिया क्षेत्र में भी बुखार से पीड़ितों की संख्या काफी ज्यादा है।

Tags:    

Similar News