सुरक्षा के इंतजाम नदारद: किसी ने बेसमेंट में बना दीं दुकानें, कोई चला रहा रेस्टाॅरेंट व पार्टी हॉल

  • कागजों में मॉनिटरिंग करके लीपापोती में जुटे रहे अफसर
  • रसल चौक में सिद्धि विनायक मार्केट और नौदरा तिराहा के समीप होटल और मिठाई दुकानों के संचालकों का कारनामा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-02 13:43 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। दिल्ली के राजेन्द्र नगर में कोचिंग सेंटर हादसे के बाद जबलपुर में भी बहुमंजिला इमारतों में बेसमेंट के उपयोग का मामला एक बार फिर गर्माया हुआ है। सबसे ज्यादा नियमों की अनदेखी शहर की प्राइम लोकेशन्स पर देखने को मिल रही है।

क्योंकि बेसमेंट में पार्किंग को छोड़कर सारे कमर्शियल काम किए जा रहे हैं, वो भी सुरक्षा के सारे मापदंडों को ताक पर रखकर। रसल चौक के समीप सिद्धि विनायक मार्केट के बेसमेंट में एक इंच जगह भी पार्किंग के नाम पर नहीं छोड़ी गई, वहीं नौदरा तिराहा स्थित होटल स्वयं के बेसमेंट में रेस्टाॅरेंट के साथ पार्टी हॉल बना लिया गया। सूत्रों के अनुसार इन दोनों जगहों के संंबंध में कई बार शिकायतें हुईं, लेकिन जिम्मेदार अफसरों ने कागजों में ही मॉनिटरिंग करके लीपापोती कर दी।

सिर्फ नोटिस तक ही सीमित रही कार्रवाई

सूत्रों के अनुसार सिद्धि विनायक कॉम्प्लेक्स और स्वयं होटल में बेसमेंट के कमर्शियल उपयोग को लेकर कई बार शिकायतें हुईं, नगर निगम की तरफ से टीमें निरीक्षण के लिए भी पहुँचीं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर सिर्फ नोटिस दिए गए और बाद में मामला रफादफा कर दिया गया।

सुरक्षा के इंतजाम भी गायब

पहले ही नियमों को ताक पर रखकर बेसमेंट का कमर्शियल उपयोग करने वाले फायर सेफ्टी, वेंटिलेशन समेत सुरक्षा के सारे इंतजामाें की भी खुलकर अनदेखी करते आ रहे हैं। सिद्धि विनायक कॉम्प्लेक्स में तो कई डॉक्टर्स के क्लीनिक हैं, जहाँ सुबह से शाम तक महिलाओं-बच्चों के साथ ज्यादातर बीमार लोग ही पहुँचते हैं।

ऐसे में जरा सी चूक से हर समय बड़े हादसे की आशंका बनी रहती है। इसी तरह स्वयं होटल के बेसमेंट में सालों तक रेस्टाॅरेंट चलाया गया, लेकिन अब यहाँ शादी, बर्थडे और किटी पार्टी के लिए हॉल बनाया गया है।

जहाँ किसी भी आयोजन के समय इस जगह एक ही समय पर 50 से 100 लोग रहते हैं, यहाँ की एंट्री व एग्जिट एक ही है, ऐसे में किसी भी दिन कोई छोटी घटना बड़े हादसे का रूप ले सकती है।

रोड पर पार्किंग, दिनभर लगा रहता है जाम

रसल चौक और नौदरा तिराहा शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र हैं। यहाँ सुबह से देर रात तक भीड़-भाड़ रहती है। ऐसे में मार्केट व होटल के बेसमेंट की जगह यहाँ आने वालों की गाड़ियाँ रोड तक पार्क होती हैं, जिसके कारण दिनभर जाम के हालात बने रहते हैं।

Tags:    

Similar News