लापरवाही: बल्देवबाग से उखरी के बीच पानी उगल रही सीवर लाइन

  • सड़क पर चलना हो रहा मुश्किल, हादसों का खतरा
  • नगर निगम के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
  • नगर निगम ने हाल ही में रांझी क्षेत्र में सीवर की सफाई कराई है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-27 13:38 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में बल्देवबाग से उखरी के बीच सीवर लाइन पानी उगल रही है। यह स्थिति बारिश के दौरान कई वर्षों से बन रही है। सीवर लाइन से निकल रहा पानी सड़क पर बह रहा है। इसके कारण लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिकायत के बाद भी अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि वर्ष 2006 में बल्देवबाग से उखरी तक सीवर लाइन डाली गई थी, लेकिन 18 साल बीत जाने के बाद भी सीवर लाइन को घरों से कनेक्ट नहीं किया गया। हालत यह है कि बारिश के दौरान पिछले पाँच साल से सीवर लाइन पानी उगल रही है।

सीवर का पानी पूरे समय सड़क पर बहता रहता है। क्षेत्रीय नागरिक कई बार नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अधिकारी यह कहकर टाल देते हैं कि बारिश थमते ही पानी बहना बंद हो जाएगा। सड़क पर पानी बहने से वाहन चालकों के साथ पैदल चलने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

चोक हो रही सीवर लाइन

जानकारों का कहना है कि शहर में 18 साल पहले सीवर लाइन डाली गई थी। उपयोग नहीं होने के कारण शहर में कई जगह सीवर लाइन चोक हो गई है। बरसात के मौसम में सीवर लाइन में बारिश का पानी भर जाता है। सीवर चोक होने के कारण पानी सड़क पर बहने लगता है। शहर में बल्देवबाग, गौरीघाट और मदन महल क्षेत्र में सीवर का पानी सड़क पर बह रहा है।

एक क्षेत्र में कराई सीवर की सफाई

नगर निगम ने हाल ही में रांझी क्षेत्र में सीवर की सफाई कराई है। इससे सीवर का पानी सड़क पर बहना बंद हो गया है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि रांझी की तरह बल्देवबाग और शहर के अन्य क्षेत्रों में भी सीवर लाइन की सफाई का काम कराना चाहिए, ताकि क्षेत्रीय लोगों को राहत मिल सके।

कॉलोनियों में बढ़ रही समस्या

कॉलोनियों में सीवर लाइन से पानी बहने की समस्या गंभीर होती जा रही है। कॉलोनियों में सीमेंट कांक्रीट सड़क के नीचे से पानी रिसाव की समस्या बनी हुई है। रामपुर, नेपियर टाउन और जगदम्बा कॉलोनी में भी सीवर का पानी बह रहा है। जानकारों का कहना है कि 18 साल में कॉलोनियों में दो-दो सीमेंट कांक्रीट सड़कें बन चुकी हैं। ऐसे में यहाँ पर काम करना मुश्किल होगा।

शहर में कुछ क्षेत्रों से सीवर लाइन से पानी बहने की शिकायत मिली है। शिकायत वाले क्षेत्रों का निरीक्षण कराया जा रहा है। जल्द ही यहाँ पर सफाई का काम कराया जाएगा।

-कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री ननि

Tags:    

Similar News