केन्द्रीय जीएसटी टीम की कार्रवाई: रेलवे स्टेशन पर 20 लाख रुपए का पान मसाला और गुटखा पाउच जब्त

  • बिना टैक्स भुगतान किए दिल्ली से आया था माल
  • माल को जब्त करने के बाद जिसके नाम पर यह माल भेजा जा रहा था, उससे पूछताछ की जा रही है।
  • माल को दिल्ली से बिना टैक्स भुगतान किए दिल्ली से जबलपुर रेलवे के माध्यम से परिवहन कर लाया गया था।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 11:45 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सेंट्रल जीएसटी की टीम ने मंगलवार को मुख्य रेलवे स्टेशन पर करीब 20 लाख रुपए मूल्य का पान मसाला और गुटखा पाउच जब्त किया है। माल को दिल्ली से बिना टैक्स भुगतान किए दिल्ली से जबलपुर रेलवे के माध्यम से परिवहन कर लाया गया था।

जानकारी के अनुसार सेंट्रल जीएसटी आयुक्त के निर्देश पर सेंट्रल जीएसटी एवं केन्द्रीय उत्पाद शुल्क जबलपुर आयुक्तालय ने नई दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के माध्यम से आने वाले तम्बाकू उत्पादों के परिवहन दस्तावेजों एवं चालानों की जाँच की।

जाँच के दौरान बिना जीएसटी भुगतान के कुछ ब्रांड के पान मसाला एवं तम्बाकू उत्पाद को यहाँ पर पकड़ा गया। ट्रेनों के पार्सल वैन की जाँच करने के बाद अधिकारियों की टीम ने पकड़े गए पान मसाला और गुटखा पाउच को जब्त कर लिया। माल को जब्त करने के बाद जिसके नाम पर यह माल भेजा जा रहा था, उससे पूछताछ की जा रही है।

अधिकारियों को अब तक जाँच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि माल को अन्य राज्यों में भी भेजा जाता था। जाँच कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

माल भेजने के लिए दूसरा काराेबार करने वाले का पता

माल को भेजने के लिए एक अनूठी कार्यप्रणाली के तहत आपूर्तिकर्ताओं ने पैकेट पर ऐसा पता अंकित किया था, जिसका तम्बाकू उत्पाद से कोई संबंध नहीं था।

इस तथ्य की पुष्टि माल के मालिक ने भी की है, साथ ही यह भी स्वीकार किया कि जब्त माल के परिवहन का प्रबंधन करने के लिए जाली दस्तावेजों के साथ बिना किसी ई-वे बिल को गुप्त रूप से निकालने का काम किया गया है।

Tags:    

Similar News