जबलपुर: मोबाइल हैक किया और एफडी तोड़कर खाते से उड़ाए 7 लाख

  • गोराबाजार थाने में आरोपियों पर दर्ज हुआ धोखाधड़ी का मामला
  • पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।
  • 7 लाख की राशि अपने फोन के माध्यम से ओटीपी जनरेट कर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दी गई।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-04 13:18 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। गोराबाजार थाना क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति का मोबाइल हैक करके जालसाज ने 7 लाख की एफडी तोड़ी और रकम दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दी। खाताधारक को जब रकम उड़ाए जाने की जानकारी लगी तो उन्होंने तत्काल बैंक में संपर्क किया लेकिन समय सीमा में कार्रवाई न होने से पैसा दूसरे खाते में पहुँच गया।

पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। उक्त राशि वेस्ट बंगाल के एक बैंक खाते में ट्रांसफर होने का पता चला है, उस आधार पर पुलिस जाँच में जुटी है।

पुलिस के अनुसार अशोक सिंह ने थाने में शिकायत देकर बताया कि 20 अगस्त को उनके मोबाइल नंबर को किसी ने हैक करके बैंक एफडी तोड़कर राशि बचत खाते में जमा कराई, फिर 7 लाख की राशि अपने फोन के माध्यम से ओटीपी जनरेट कर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दी गई।

जानकारी लगने पर उन्होंने तत्काल अपने साथी शरद सिंह एवं दीपनारायण सिंह को अपने यूनियन बैंक की शाखा में भेजकर खाते के विनिमय को बंद करने तथा कोटक महिन्द्रा बैंक के खाता क्रमांक पर रोक लगाकर उक्त खाते के विनिमय को भी तत्काल बंद कराने को कहा गया किन्तु उक्त दोनों बैंकों के प्रबंधन द्वारा समय पर कार्रवाई नहीं की गई, जिसके चलते उक्त राशि दूसरे खाते में ट्रांसफर हाे गई।

तत्काल कार्रवाई नहीं हुई |

पीड़ित द्वारा शिकायत में आरोप लगाया गया कि बचत खाते से एटीएम द्वारा दैनिक विनिमय की सीमा तथा लेन-देन की सीमा पर 2 लाख से अधिक के लेन-देन में बैंक को खाताधारक से फोन लगाकर बात करना था लेकिन ऐसा नहीं किया गया और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन राशि एक बैंक में 5 लाख रुपये एवं एक अन्य बैंक की ब्रांच में 2 लाख रुपये जालसाज के निर्धारित खाता धारक के खाते में ट्रांसफर हो गई।

रकम ट्रांसफर होने तक हैक रहा मोबाइल

पुलिस के अनुसार जिस अवधि में बैंक से एफडी तोड़ी गई और फिर उस रकम को बचत खाते में जमा कराने के बाद दूसरे खाते में ट्रांसफर किए जाने की प्रक्रिया चली खाताधारक का मोबाइल हैक रहा और जैसे ही रकम ट्रांसफर हुई खाताधारक के मोबाइल पर रकम निकाले जाने का मैसेज आया जिसके बाद उन्हें जानकारी लगी। प्रारंभिक जाँच में उक्त राशि वेस्ट बंगाल मधुसूदनपुर कुल ताली जमताला रोड स्थित बैंक में ट्रांसफर की गई है। पुलिस अब उन खाताधारकों का पता लगाने में जुटी है।

Tags:    

Similar News