जबलपुर: 33 केवी की चालू लाइन में हाॅट लाइन तकनीक से किया मेंटेनेंस

  • रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव में आने वाले उद्यमियों को विपरीत संदेश न जाए इसलिए ट्रांसको ने पेश की मिसाल
  • कर्मियों को लाइव यार्ड के अंदर न्यूनतम क्लियरेंस वाले स्थान पर काम करना था।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-23 13:39 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। प्रदेश में बिजली की सप्लाई करने वाले एमपी ट्रांसको के 132 केवी सब-स्टेशन विनोवा भावे में 20 जुलाई को रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर बारिश के चलते एक बड़ा फाॅल्ट आ गया।

इसका सुधार कार्य सामान्यतः दिन के समय और टोटल शटडाउन (सप्लाई बंद कर) में ही संभव है लेकिन कार्यक्रम की महत्ता को देखते हुए ट्रांसको के एमडी इंजी. सुनील तिवारी ने 33 केवी लाइन का मेंटेनेंस चालू सप्लाई में ही हाॅट लाइन मेंटेनेंस तकनीक से करने के निर्देश दिए ताकि देश-विदेश से आए निवेशकों के बीच विपरीत संदेश न जाए।

बिजली कर्मियों ने रात 11 बजे से 33 केवी की मेन चार्ज (चालू लोडेड) बस से जुड़े क्षतिग्रस्त इंसुलेटर को बदलने का कार्य शुरू किया, जो सुबह करीब 3 बजे तक चला। रात के अंधेरे और बारिश के दौरान इस तरह के सुधार कार्य नहीं किए जाते, साथ ही हॉट लाइन मेंटेनेंस के कार्य 132 केवी या उससे अधिक वोल्टेज पर किए जाते हैं लेकिन यह पहला मौका था जब 33 केवी लाइन में मेंटेनेंस का काम किया गया।

मेंटेनेंस कार्मियों का हुआ सम्मान-

हाॅट लाइन सुधार कार्य करने वाले मेंटेनेंस कार्मिकों काे एक विशेष समारोह में ट्रांसको के एमडी इंजीनियर सुनील तिवारी द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एमडी श्री तिवारी ने कहा कि ट्रांसको के ऐसे ही कार्मिकों की प्रतिभा, क्षमता, लगन और समर्पण का सम्मान है।

काम करने के लिए चारों तरफ सिर्फ एक फीट की जगह-

कर्मियों को लाइव यार्ड के अंदर न्यूनतम क्लियरेंस वाले स्थान पर काम करना था। सँकरे कार्य स्थल के चारों तरफ सिर्फ एक फीट की दूरी पर लाइनों और उपकरणों पर 33 हजार वोल्टेज का करंट बह रहा था।

यहाँ चूक की कोई गुंजाइश नहीं थी, पर मुख्य अभियंता प्रवीण गार्गव, संदीप गायकवाड़, अति. मुख्य अभियंता एसवी वझे, एके लाठी के मार्गदर्शन में कार्यपालन अभियंता एपीएस चौहान, जितेन्द्र तिवारी, एनएस पटेल, चेतन यादव, आरएस वैश्य, राजीव चौहान के साथ ट्रांसकों की मेंटेनेंस टीम के कमलेश रंजन, ज्ञानेश्वर बरकड़े, होल्कर सिंह, जगदीश ठाकुर, कमलेश मरावी, रवीन्द्र साहू, राजेन्द्र कुशवाहा, अय्यूब खान, अनिल सोनी व विशाल कोरी ने कार्य को अंजाम दिया।

Tags:    

Similar News