इलाज के लिए भटकते रहे मरीज: मेडिकल में अनिश्चित कालीन हड़ताल पर गए जूडा रूटीन सर्जरी टलीं

  • कोलकाता की घटना को लेकर विभिन्न चिकित्सीय संगठनों ने रैली निकालकर जताया विरोध
  • एक घंटा सेवा से दूर रहे चिकित्सक
  • मेडिकल कॉलेज की 4 छात्राओं से भी छेड़छाड़ का मामला सामने आया है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-17 12:30 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कोलकाता में महिला चिकित्सक के साथ हुई बर्बरता को लेकर चिकित्सकों का रोष बढ़ता ही जा रहा है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में पदस्थ साढ़े तीन सौ जूनियर डॉक्टरों ने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल कर दी।

ऐसे में मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य व्यवस्थाएँ गड़बड़ा गईं। जूनियर डॉक्टराें का कहना है कि हड़ताल के दौरान न ही वार्ड में जाएँगे, न ही ओपीडी में बैठेंगे और न ही ऑपरेशन करेंगे, केवल इमरजेंसी सेवाएँ ही देंगे। जिसके चलते रूटीन की सर्जरी भी टालनी पड़ीं।

शुक्रवार को ओपीडी में आए कई मरीज भर्ती नहीं हो सके और बिना इलाज लिए ही लौट गए। प्रबंधन द्वारा मरीजों के उपचार के लिए सीनियर रेसीडेंट और कंसल्टेंट्स को तैनात किया गया। शुक्रवार की सुबह मेडिकल कॉलेज तिराहे पर सैकड़ों की संख्या में जूनियर डॉक्टर एकत्रित हुए और सड़क जाम करते हुए प्रदर्शन किया।

इधर विभिन्न शासकीय और निजी अस्पतालों में भी चिकित्सक दोपहर 12 से 1 बजे तक ओपीडी सेवाओं से दूर रहे। वहीं शाम 4 बजे मेडिकल कॉलेज में जूडा के साथ आईएमए, एमपीएनएचए, एमटीए, आईडीए, आईआरआईए, नर्सिंग एसोसिएशन समेत विभिन्न निजी संस्थानों के प्रतिनिधि एवं चिकित्सक एकत्रित हुए और कॉलेज के अधिष्ठाता को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

पुख्ता करेंगे सुरक्षा, होगा सीसीटीवी कैमरों का असेसमेंट

ज्ञापन और प्रदर्शन के दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. नवनीत सक्सेना ने कहा कि कॉलेज में सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा। जितने भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उनका असेसमेंट कराया जाएगा। टूटी बाउंड्रीवाॅल को सुधारने समेत सुरक्षा गार्ड बढ़ाने के प्रयास भी किए जाएँगे। डीन ने सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक भी की। वहीं जबलपुर अस्पताल संघ द्वारा स्वयं के खर्च पर अस्पताल में सुरक्षा गार्ड मुहैया कराने का प्रस्ताव भी प्रबंधन को दिया गया। इस मौके पर अधीक्षक डाॅ. अरविंद शर्मा, डाॅ. परवेज सिद्दीकी, डॉ. राजेश धीरावाणी, आईएमए स्टेट सेक्रेटरी डॉ. पुष्पराज भटेले, एमपीएनएचए अध्यक्ष डॉ. अमरेंद्र पांडेय, आईएमए अध्यक्ष डॉ. अविजीत विश्नोई, डॉ. दीपक साहू, डॉ. जतिन धीरावाणी, डॉ. केसी देवानी, महाकौशल लॉ स्टूडेंट्स यूनियन के अंकुश चौधरी समेत अनेक लोगों की मौजूदगी रही।

चार जूनियर डॉक्टर्स से छेड़छाड़

मेडिकल कॉलेज की 4 छात्राओं से भी छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। गुरुवार की रात 9 बजे एक ढाबे पर खाना खाने गईं 4 एमबीबीएस छात्राएँ जब ऑटो से लौट रही थीं, तब कुछ असामाजिक तत्व उनके पीछे पड़ गए और छींटाकशी करने लगे।

पीछा करते हुए वे हॉस्टल तक जा पहुँचे, जहाँ गार्ड और जूनियर डॉक्टरों से भी उनका विवाद हुआ। सीएमओ के माध्यम से घटना की सूचना पुलिस को दी गई। जूडा अध्यक्ष डॉ. चंद्रबाबू ने बताया कि मामले की जाँच को लेकर जूडा ने डीन को ज्ञापन सौंपा है।

आज सभी चिकित्सक नहीं करेंगे काम

जानकारी के अनुसार शहर के सभी चिकित्सक आज सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटे तक हड़ताल पर रहेंगे। आईएमए, एमपीएनएचए, इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिंग एसोसिएशन समेत अन्य संगठनों के बैनर तले चिकित्सक शनिवार को दोपहर 12 बजे सिविक सेंटर में एकत्रित होंगे और फिर कलेक्टर कार्यालय पहुँचकर ज्ञापन सौंपेंगे। नागरिक उपभोक्ता मंच, भारतीय वरिष्ठ नागरिक एसो. सेवानिवृत्त डिप्लोमा इंजीनियर संघ, सीनियर सिटीजन वेलफेयर एसो. आदि ने भी बैठक कर चिकित्सकों के आंदोलन का समर्थन किया है। इस मौके पर डॉ. पीजी नाजपांडे, रजत भार्गव, एड. वेदप्रकाश अधौलिया आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News