Jabalpur News: विक्टोरिया की आय बढ़ाने आईसीयू की दर 150 की जगह 200 रु. होगी

  • गन लाइसेंस के लिए साइकोलॉजी टेस्ट अब दोगुना होगा
  • सुविधाओं के लिए खर्च कर सकेंगे रोगी कल्याण समिति की राशि, बैठक में हुए निर्णय

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-28 14:04 GMT

Jabalpur News: कलेक्टर की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला चिकित्सालय विक्टोरिया अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान निर्णय लिया गया कि अस्पताल की आय बढ़ाने हर संभव प्रयास कए जाएँ। इसके लिए आईसीयू का वर्तमान किराया या दर 150 रुपए है जिसे 200 रुपए करने का निर्णय लिया गया।

गन लाइसेंस के लिए आवश्यक साइकोलॉजी टेस्ट 1500 में किया जाता है जिसे अब 3000 में किया जा रहा है। इसके साथ ही कई अन्य निर्णय भी लिए गए। कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों को दिए हैं।

श्री सक्सेना ने कहा कि जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में यदि आवश्यक हो तो रोगी कल्याण समिति की निधि का उपयोग भी किया जा सकता है। जिला चिकित्सालय के आरसीएच हाॅल में आयोजित हुई बैठक में जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति के वर्ष 2024-25 में 1 अप्रैल से 31 अगस्त तक हुई आय-व्यय का अनुमोदन किया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय मिश्रा एवं सिविल सर्जन डॉ. मनीष मिश्रा सहित समिति के शासकीय एवं अशासकीय सदस्य मौजूद थे।

हर मुद्दे पर कलेक्टर ने दिए सुझाव

रोगी कल्याण समिति की बैठक में जिला अस्पताल के विभिन्न विभागों एवं वार्डों में विद्युतिकरण के कार्य के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध कराने शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने जिला चिकित्सालय में बनाई जा रही नई बिल्डिंग की प्रगति का ब्यौरा भी लिया।

श्री सक्सेना ने अस्पताल में जल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने के प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए कार्य प्रारंभ करने के लिए आवश्यक राशि निर्माण एजेंसी को रोगी कल्याण समिति की निधि से उपलब्ध कराने कहा।

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए योजना

जिला अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में ऑक्सीजन की सप्लाई लाइन हेतु एक पीएसए प्लांट को ऑपरेशन थिएटर के समीप स्थानांतरित करने का सुझाव दिया गया। जिला अस्पताल में सोलर पैनल लगाये जाने के विषय पर भी बैठक में चर्चा की गई।

मेडिकल बोर्ड सर्टिफिकेट 200 का

चर्चा में मेडिकल बोर्ड के सर्टिफिकेट की दर 150 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये, डेंटल रूट केनॉल की दर 300 रुपये, डेंटल फ्रैक्चर मेडिबल की दर 1000 रुपये तथा टूथ एक्सट्रेक्शन की दर 200 रुपये निर्धारित करने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक में जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति के आय-व्यय का अनुमोदन के साथ ही रानी दुर्गावती चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति के 1 अप्रैल से 31 अगस्त तक के आय-व्यय का अनुमोदन भी किया गया।

Tags:    

Similar News