Jabalpur News: आरसी-ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं जाना होगा आरटीओ

  • आधार कार्ड की तरह निजी सेंटर से निकलवा सकेंगे लाइसेंस, मोबाइल पर आएगी लिंक
  • ड्राइविंग लाइसेंस के फाइनल एप्रूवल पर एक लिंक मोबाइल पर आएगा।
  • स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था खत्म होने के बाद यह नियम लागू किया गया है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 13:49 GMT

Jabalpur News: परिवहन विभाग में स्मार्ट कार्ड की भूमिका खत्म होने के साथ ही अब आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी नियम बदल गया है। अब नई गाड़ी खरीद पर जो आरसी अभी तक परिवहन विभाग से बनकर मिलती है वह आरटीओ से नहीं मिलेगी।

इसी तरह ड्राइविंग लाइसेंस भी कार्ड के रूप में बनकर परिवहन विभाग से नहीं मिलेगा। जैसे ही वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जनरेट हो जाएगा इसका एक लिंक मोबाइल पर आएगा। इसी तरह ड्राइविंग लाइसेंस के फाइनल एप्रूवल पर एक लिंक मोबाइल पर आएगा।

दोनों के लिंक आने पर इनको किसी भी निजी सेंटर से आधार के जैसे कार्ड के रूप में जनरेट किया जा सकेगा। जैसे आधार का लिंक आने पर उसको बाहर से निकाल सकते हैं, ठीक उसी तर्ज पर यह व्यवस्था लागू की गई है। एक अक्टूबर से पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसको लेकर गुरुवार को जबलपुर में भी फाइनल आदेश आ चुका है।

200 रुपए फीस जरूर लेगी सरकार

विशेष बात यह है कि जो आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस को कार्ड के रूप में उपभोक्ता बाहर से निकालेंगे, उसकी फीस जरूर परिवहन विभाग लेगा। इसमें किसी तरह की कटौती नहीं की गई है। फीस 200 रुपए लेने के बाद भी सरकार अपनी ओर से कार्ड नहीं देगी, उपभोक्ता को कार्ड बाहर से निकलवाना होगा।

जानकारों का कहना है कि बाहर से आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस आधार जैसे निकलवाकर बनवाने में निजी सेंटर को भी दोबारा राशि देनी होगी। इस तरह सरकार को फीस देने के बाद उपभोक्ता बाहर भी और पैसे देगा तभी उसके हाथ में आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस आ सकेगा। स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था खत्म होने के बाद यह नियम लागू किया गया है।

Tags:    

Similar News