Jabalpur News: दिन गुजरते गए लेकिन वर्षों बाद भी नसीब नहीं हुई पक्की सड़क

  • वीर दुर्गादास वार्ड के परसवाड़ा (धनवंतरी नगर) में आज भी कच्ची सड़क से ही आवागमन करने मजबूर हैं क्षेत्रीय जन
  • आम दिनों के अलावा बरसात के मौसम में यही सड़क कई तरह की परेशानियाें का सबब बन जाती है।
  • क्षेत्रीय जनों का कहना है कि इस सड़क पर पैदल चलने से लेकर वाहन चलाने तक में लोगों को परेशानियाँ झेलनी पड़ती हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 11:29 GMT

Jabalpur News: शहर के अनेक इलाके आज भी ऐसे हैं जहाँ पर आवागमन के लिए पक्की सड़क तक नसीब नहीं हो पा रही है। ऐसा ही कुछ परसवाड़ा (धनवंतरी नगर) स्थित वीर दुर्गादास वार्ड क्रमांक-71 में भी होता दिख रहा है। जहाँ नगर निगम में शामिल होने के 1 दशक बाद भी कच्ची सड़क से ही क्षेत्रीय जनों काे आवागमन करना पड़ रहा है।

आम दिनों के अलावा बरसात के मौसम में यही सड़क कई तरह की परेशानियाें का सबब बन जाती है। इसके बावजूद जनप्रतिनिधियों से लेकर नगर निगम के जिम्मेदारों तक शिकायतें पहुँचाने के बावजूद हालात जस के तस बने हुए हैं।

निगम सीमा क्षेत्र में शामिल होने पर भी समस्या

इस संबंध में निवेदिता विश्वकर्मा, रजनी ठाकुर, परमलाल चौधरी, संगीता शर्मा, सुरेश सेन एवं राजेश अहिरवार आदि ने बताया कि परसवाड़ा क्षेत्र में लगभग एक सैकड़ा परिवार इन दिनों रह रहे हैं। लगभग 1 दशक पूर्व ही नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल होने के दौरान नगर निगम, विधान सभा एवं लोक सभा चुनाव के दौरान भी अनेक प्रत्याशी उनके इलाके में आते रहे। इस दौरान क्षेत्र में पक्की सड़क, साफ पानी और स्ट्रीट लाइटें मुहैया कराने का वादा भी किया। लेकिन आज तक पूरे इलाके में कोई भी सुध नहीं लेता है।

बरसात में जलमग्न हो जाती हैं सड़कें

कच्ची सड़क होने के कारण बरसात में कई दिनों तक बारिश का पानी यूँ ही भरा रहता है। क्षेत्रीय जनों का कहना है कि इस सड़क पर पैदल चलने से लेकर वाहन चलाने तक में लोगों को परेशानियाँ झेलनी पड़ती हैं। इतना ही नहीं क्षेत्र में रहने वाले श्रमिक वर्ग के लोग भी इन्हीं कच्ची सड़कों पर ही चलकर मजदूरी करने जाते हैं और बच्चे भी स्कूल जाते समय इस खस्ताहाल रोड में गिरकर चोटिल हो रहे हैं।

कुछ दिनों पूर्व ही बच्चों को ले जा रहा एक स्कूल ऑटो भी कच्ची सड़क पर पलट गया था। जिससे 5 बच्चों को हाथ-पैरों में चोटें आ गई थीं और रोजाना छुटपुट घटनाएँ भी सामने आती ही रहती हैं। इसके बावजूद कच्ची सड़क की दशा सुधारने किसी ने भी सुध नहीं ली।

शिकायतों के बाद एक बार ही आए जनप्रतिनिधि

क्षेत्रीय जनों का आरोप है कि सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए अनेक बार जनप्रतिनिधियों एवं नगर निगम के जिम्मेदारों तक शिकायतें पहुँचाई गईं। जिसके बाद नगर निगम चुनाव के कुछ दिनों बाद ही जनप्रतिनिधि उनके इलाके में पहुँचे। इस दौरान उन्होंने सड़क सहित सभी माँगें यथाशीघ्र पूरी करने का वादा भी किया।

परसवाड़ा क्षेत्र में पहले तो सड़कें पूरी तरह से कच्ची ही थीं। लेकिन पिछले दिनों कई स्थानों पर पक्की सड़कें बना दी गई हैं। दरअसल हमारा वार्ड काफी बड़ा है और नगर निगम द्वारा नए वार्डों के लिए जो 10 लाख रुपए की राशि देने को कहा गया वह भी अभी तक नहीं दी गई है इसी कारण थोड़ी समस्या बनी हुई है।

ज्योति विनोद लोधी पार्षद, वीर दुर्गादास वार्ड

Tags:    

Similar News