Jabalpur News: अस्पतालों में बढ़ रही डेंगू संदिग्ध पीड़ितों की संख्या, वायरल भी फैला

  • जिला अस्पताल और आईसीएमआर में हो रही जाँच, प्लेटलेट्स के लिए ब्लड बैंकों की दौड़
  • डेंगू के मामलों को देखते हुए टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है।
  • बीते आठ दिन के दौरान हुई सैंपलिंग में एक दर्जन से ज्यादा नए डेंगू पीड़ित मिले हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-01 13:05 GMT

Jabalpur News: शहर के अस्पतालों में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। शासकीय अस्पतालों समेत निजी अस्पतालों में बेड फुल चल रहे हैं। एक बेड खाली होता नहीं कि उस पर दूसरा मरीज भर्ती हो जाता है। जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज में तो क्षमता से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। यही स्थिति प्रमुख निजी अस्पतालों की भी है। प्लेटलेट्स की कमी सामने आने के बाद ब्लड बैंकों में मरीजों के परिजनों की कतारें देखने मिल रही हैं। वहीं किट टेस्ट में पॉजिटिव आए सैकड़ों मरीज विभिन्न अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। दूसरी तरफ मौसम में आ रहे बदलाव के चलते सर्दी-जुकाम के अलावा वायरल के मामले भी तेजी से सामने आने लगे हैं।

प्लेटलेट्स के लिए लंबी मशक्कत

अस्पतालों में बेड की कमी के साथ ही ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स के लिए मरीजों के परिजन सुबह से लेकर शाम तक चक्कर काट रहे हैं। शासकीय और निजी ब्लड बैंकों में पीआरपी और एसडीपी की डिमांड बढ़ गई है। जिन मरीजों में प्लेटलेट्स 20 हजार के नीचे पहुँच रहे हैं, उन्हें एसडीपी के जरिए प्लेटलेट्स दिए जा रहे हैं। गंभीर मरीजों को आईसीयू में रखा जा रहा है।

डेंगू ने पार किया पौने तीन सौ का आँकड़ा, बच्चे-बूढ़े सभी प्रभावित

बारिश के ब्रेक के बाद मच्छरों को वार करने हेतु मुफीद मौसम मिल गया है। मच्छर जनित रोगों से पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अस्पताल में डेंगू संदिग्ध मरीजों के साथ वायरल, सर्दी-जुकाम, ज्वाइंडिस जैसी बीमारियों से पीड़ित मरीज लगातार पहुँच रहे हैं।

बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़े सभी प्रभावित हैं। प्लेटलेट्स कम होने जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं। इधर जिला मलेरिया विभाग के आँकड़ों में डेंगू का आँकड़ा पौने तीन सौ को पार कर गया है। एलायजा टेस्ट के बाद अब तक 279 डेंगू पीड़ित सामने आ चुके हैं। इनमें से दो सौ से ज्यादा मरीज सिर्फ इसी सीजन में मिले हैं। अस्पतालों में मरीजों के चलते बेड फुल हैं। शासकीय अस्पतालों में फ्लोर बेड लगाकर उपचार दिया जा रहा है।

बच्चे भी चपेट में, क्षमता से ज्यादा भर्ती

शहर में विक्टाेरिया, मेडिकल समेत कई निजी चिल्ड्रन हॉस्पिटल्स में बड़ी संख्या में डेंगू संदिग्ध, वायरल और टाइफाइड पीड़ित बच्चे भर्ती हैं। जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में 24 बेड पर 30 बच्चे भर्ती हैं। वहीं पीआईसीयू के बेड भी फुल हैं। जिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. केके वर्मा ने बताया कि ज्यादातर बच्चों में मुख्यत: डेंगू संदिग्ध और टाइफाइड पीड़ित बच्चे हैं।

टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई

डेंगू के मामलों को देखते हुए टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है। जानकारी के अनुसार एलायजा टेस्ट जिला अस्पताल के साथ आईसीएमआर में भी हो रहा है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन 25 से 30 सैंपल जिले के विभिन्न निजी अस्पतालों के माध्यम से भेजे जा रहे हैं।

जिला मलेरिया विभाग के आँकड़ों की बात करें तो जनवरी से लेकर अब तक 279 डेंगू पीड़ित सामने आए हैं, इनमें से 71 मरीज केवल अगस्त महीने में मिले हैं। वहीं बीते आठ दिन के दौरान हुई सैंपलिंग में एक दर्जन से ज्यादा नए डेंगू पीड़ित मिले हैं।

Tags:    

Similar News