Jabalpur News: रिंग रोड का अंतिम हिस्सा 641 करोड़ से बनेगा, मिली मंजूरी

  • केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इसकी फाइनेंशियल स्वीकृति भी दी
  • अब टेण्डर फाइनल होकर जल्द शुरू हो सकेगा काम
  • अमझर घाटी से शारदा मंदिर बरेला की सीमा तक बनेगा यह हिस्सा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-09 14:01 GMT

Jabalpur News: शहर के चारों ओर 108 किलोमीटर के दायरे में बन रही रिंग रोड के अंतिम हिस्से को केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। शहर की इस महत्वाकांक्षी सड़क का निर्माण 3 हजार करोड़ से अधिक की राशि से कुल 5 हिस्सों में किया जा रहा है जिसमें अंतिम हिस्सा जो अमझर घाटी से शारदा मंदिर बरेला तक आता है इसको 641 करोड़ की राशि से बनाया जाएगा।

कुल 18 किलोमीटर का यह अंतिम हिस्सा सर्विस रोड के साथ फोरलेन के रूप में अगले दो साल में बनकर तैयार होगा। इसके लिए पहले अलाइनमेंट मंजूर किया गया, इसके बाद टेण्डर जारी कर इसकी फाइनेंशियल अनुमति भी दे दी गई है। दिल्ली से मिली इस अनुमति के बाद इसके भू-अर्जन की प्रक्रिया को तेज किया गया है, ताकि टेण्डर फाइनल होते ही इस हिस्से में भी निर्माण चालू हो सके।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमृत लाल साहू के अनुसार दिल्ली से इस हिस्से की फाइनेंशियल स्वीकृति भी दी गई है। अब निर्माण में कोई विशेष बाधा नहीं है। इस हिस्से का काम शेष प्रोसेस के बाद जल्द चालू हो सकता है।

ऐसी बन रही पूरी सड़क

रिंग रोड शहर के चारों ओर 108 किलोमीटर के दायरे में बन रही है, जिसमें पहला हिस्सा शारदा मंदिर बरेला से मानेगाँव चूल्हा गोलाई तक आता है। इसके बाद मानेगाँव चूल्हा गोलाई होते हुये भेड़ाघाट रेलवे स्टेशन तक, भेड़ाघाट रेलवे स्टेशन से कुशनेर पनागर के आगे तक, पनागर कुशनेर से कुण्डम रोड अमझर घाटी तक और अंतिम हिस्सा अमझर घाटी से बरेला शारदा मंदिर तक।

इस तरह कुल 5 हिस्सों में इसका निर्माण किया जा रहा है। इसके बनने के साथ शहर में बड़े वाहनों का प्रवेश कम हो जाएगा, साथ ही शहर के किसी भी हिस्से में जाना आसान होने वाला है। रिंग रोड को नई सड़क के माध्यम से एयरपोर्ट से भी कनेक्ट किया जा रहा है।

जो अंतिम हिस्सा है उसमें आकलन के अनुसार एक किलोमीटर की सड़क पर भू-अर्जन की राशि के साथ संभावित रूप से 35 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Tags:    

Similar News