Jabalpur News: एक पखवाड़े में आधा दर्जन पत्थरबाजी की घटनाएँ, नहीं लगा किसी का भी सुराग

  • एक भी मामले में आरोपियों तक नहीं पहुँच सके रेलवे के हाथ, चल रही है संयुक्त कार्रवाई
  • पत्थरबाजी की दो घटनाओं में हमलावरों ने महानगरी एक्सप्रेस को निशाना बनाया।
  • एसी काेचों के काँच टूटने के साथ एक मामले में तो गार्ड के हाथ और सीने में चोटें भी आई हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 13:20 GMT

Jabalpur News: देश के सबसे बड़े नेटवर्क और सबसे सुरक्षित सफर रेल को माना जाता है मगर पिछले कुछ दिनों से रेल सफर को भी मानों नजर लग गई है। पश्चिम मध्य रेल के अकेले जबलपुर मंडल में हुई घटनाओं की बात करें तो एक पखवाड़े में छह ट्रेनों पर पत्थरबाजी की घटनाएँ हो चुकी हैं।

इस तरह की घटनाओं में एसी काेचों के काँच टूटने के साथ एक मामले में तो गार्ड के हाथ और सीने में चोटें भी आई हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इन सभी घटनाओं की सूचना रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही रेलवे की सुरक्षा एजेंसियों तक पहुँची है मगर एक भी मामले में आरोपियों का अब तक कोई सुराग नहीं मिल सका है। हालाँकि सुरक्षा एजेंसियाँ इस तरह की घटनाओं पर रोकथाम लगाने लगातार कार्रवाई कर रही हैं।

दो वारदात में महानगरी रही निशाने पर

सूत्र बताते हैं कि पत्थरबाजी की दो घटनाओं में हमलावरों ने महानगरी एक्सप्रेस को निशाना बनाया। पहले 13 सितंबर को निवार स्टेशन से निकलने के बाद गाड़ी संख्या 22177 महानगरी एक्सप्रेस में पत्थरबाजी की गई थी। जिसमें एसी कोच के काँच टूटे थे। इसके बाद दूसरी बार 19 सितंबर को महानगरी एक्सप्रेस को निशाना बनाया गया। जिस पर ट्रैक के साली चौका से निकलने के बाद पत्थरबाजी की गई। पत्थर लगने से एसी कोच के काँच टूट गए।

ट्रेनों में हो रही घटनाओं को गंभीरता से लेकर शरारती तत्वों को पकड़ने आरपीएफ व जीआरपी द्वारा संयुक्त रूप से अभियान चलाया जा रहा है।

-मुनव्वर खान, कमांडेंट, आरपीएफ

जबलपुर मंडल में ट्रेनों पर हुईं पत्थरबाजी की घटनाएँ

19 सितंबर को 9.38 बजे काॅमर्शियल कंट्रोल रूम को गाड़ी संख्या 22178 महानगरी एक्सप्रेस के टीटीई ने सूचना दी कि ट्रेन के साली चौका स्टेशन से निकलने के बाद कोच-1, बर्थ नं. 23 की खिड़की में पत्थर लगने से काँच क्रेक हो गया है।

19 सितंबर को ही गाड़ी संख्या 06624 बरगवाँ-कटनी मेमो पैसेंजर के गार्ड ब्रेक में ब्यौहारी-नकज सेक्शन के दमोय स्टेशन से गाड़ी निकलने के उपरांत 5.37 बजे गार्ड संजय कुमार को झंडी दिखाते समय अज्ञात व्यक्ति द्वारा पत्थर मारा गया, जिससे उनके हाथ में चोट आई।

इससे पूर्व 16 सितंबर को सतना-मानिकपुर के मरकुंडी स्टेशन के पास गाड़ी संख्या 15232 डाउन गोंदिया-बराेनी एक्सप्रेस के कोच नंबर एस 5 में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पत्थरबाजी की गई। इसके अलावा इटमा टिकरिया रेलवे स्टेशन के बीच हावडा-मुंबई मेल नंबर 12321 व बी-2 कोच में पत्थरबाजी से कोच का काँच टूट गया था।

15 सितंबर को गाड़ी संख्या 20808 हीराकुंड एक्सप्रेस के जनरल कोच में एक यात्री को पत्थर लगने से सिर में चोट आई। यह घटना उमरिया स्टेशन पर हुई। इससे पहले 13 सितंबर को भी ट्रेन नंबर 22177 महानगरी एक्सप्रेस व वंदे भारत में जबलपुर व कटनी के बीच पथराव हुआ था जिसमें कोच के काँच टूट गए थे।

Tags:    

Similar News