Jabalpur News: सबसे पहले पेंटीनाका में बनने वाले फ्लाईओवर निर्माण की होगी शुरुआत

  • इसके लिए फिजिबिलिटी डीपीआर जैसी प्रक्रियाओं पर काम होकर टेंडर अगले सप्ताह जारी होगा
  • इसका आकलन भी पूरा, जितनी जमीन फ्लाईओवर के निर्माण के लिए चाहिए उतनी जगह मौजूद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 12:08 GMT

Jabalpur News: शहर में चार प्रस्तावित नए फ्लाईओवर में सबसे पहले पेंटीनाका का फ्लाईओवर बनना आरंभ होगा। इसके निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है। इस फ्लाईओवर की (फिजिबिलिटी) व्यावहारिक उपयोगिता के साथ डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर वर्क किया जा चुका है। मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन के अधिकारियों के अनुसार इस फ्लाईओवर का टेंडर पूरी प्रक्रियाओं के बाद अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा।

इसमें इसका आकलन भी कर लिया गया है कि रक्षा संपदा की जमीन पर अतिरिक्त वर्क की अनुमति की जरूरत नहीं है, केवल सामान्य प्रक्रिया से ही निर्माण को लेकर एनओसी मिल जाएगी। जितनी भूमि इस फ्लाईओवर निर्माण के लिए चाहिए उतनी भूमि पेंटीनाका चौराहे से सृजन चौक की ओर सड़क पर मौजूद है। जिस सड़क पर यह फ्लाईओवर का निर्माण होना है इस एरिया की सड़क सेना के अधीन है इसमें निर्माण संबंधी कोई विशेष बाधा सामने नहीं है।

180 से 200 करोड़ तक लागत

इस फ्लाईओवर की निर्माण लागत 180 करोड़ से 200 करोड़ तक आ सकती है। इसके लिए राज्य सरकार से पहले बजट के रूप में 43 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे। इस फ्लाईओवर को केन्द्रीय फण्ड से भी फण्ड मिलेगा, क्योंकि यह सेंट्रल की सेतु बंध योजना में शामिल है। इसी योजना के तहत सबसे पहले इसका निर्माण तय किया गया है।

कुल 1200 मीटर लंबाई

इसकी लंबाई पहले 800 मीटर थी जिसको बढ़ाकर एक किलोमीटर से ज्यादा अर्थात 1200 मीटर कर दिया गया है। इसमें जीरो पॉइंट पेंटीनाका चौराहे के पहले से यह सृजन चौक की ओर बढ़ेगा। इसमें ऊपर जो ब्रिज बनेगा उसके ऊपर सड़क की चौड़ाई 36 फीट होगी।

लगभग इतनी ही चौड़ाई ऊपर दमोह नाका से मदन महल फ्लाईओवर में निर्मित की गई है। जहाँ से शुरुआत होगी उसके दोनों सड़क का निर्माण और नीचे पूरी सड़क की मरम्मत सहित अन्य सभी तरह के वर्क एमपीआरडीसी को करके देने होंगे। इसकी निर्माण एजेंसी एमपीआरडीसी तय की गई है।

Tags:    

Similar News