Jabalpur News: त्योहार आते ही पर्सनल आईडी से टिकट बनाने का खेल शुरू

  • ई-टिकट का अवैध कारोबार, लोगों को आसानी से मिल जाती है कंफर्म टिकट
  • त्योहार के दौर में हर ट्रेन में वेटिंग का आँकड़ा बढ़ रहा है
  • दुकानों से पर्सनल आईडी का उपयोग कर लोगों को टिकट बनाकर देने वालों की रेलवे में भी अच्छी सेटिंग देखी जा रही है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-14 14:18 GMT

Jabalpur News: आईआरसीटीसी की पर्सनल आईडी का उपयोग करके लाइसेंसधारी स्वयं की टिकट बनाने से लेकर परिजनों व रिश्तेदारों की टिकट तो बना सकता है, मगर दोस्त या फिर किसी अन्य की टिकट नहीं निकाल सकता है।

यानी पर्सनल आईडी से टिकट निकालने का कमर्शियल कारोबार नहीं कर सकते हैं, मगर देखने में आ रहा है कि त्योहार आते ही वेटिंग का जहाँ आँकड़ा बढ़ रहा है, वहीं पर्सनल आईडी से टिकट बनाने का खेल फिर शुरू हो गया है। पूर्व में आरपीएफ द्वारा कार्रवाई किए जाने के बाद इस तरह के काम में अंकुश लगा था मगर एक बार फिर यह धड़ल्ले से चालू हो गया है।

दुकानों से बन रही टिकट

त्योहार के दौर में हर ट्रेन में वेटिंग का आँकड़ा बढ़ रहा है। लोगों को आसानी से कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है। कंफर्म टिकट पाने के लिए आदमी ज्यादा रकम तक का भुगतान करने तैयार है। ऐसी स्थिति में फोटोकापी, ऑनलाइन सहित अन्य दुकानों में भी रेल टिकट बनाई जा रही है। इनके द्वारा पर्सनल आईडी का उपयोग कर लोगों को टिकट दी जा रही है।

लंबे समय से नहीं हुई जाँच| दुर्भाग्य की बात तो यह है कि रेलवे का अपना विजिलेंस विभाग है जिसमें भारी-भरकम अमला है मगर इस विभाग द्वारा कभी ऐसे लोगाें पर कार्रवाई नहीं की जाती है। कार्रवाई करना तो दूर विजिलेंस द्वारा जाँच तक नहीं की जा रही है, जिसका फायदा उठाकर पर्सनल आईडी से टिकट बनाने का खेल तेजी से फल-फूल रहा है।

काउंटर कम वाले स्थान में ज्यादा काम| सूत्रों की मानें तो पर्सनल आईडी से टिकट बनाने का काम एक बार फिर तेजी से चालू हो गया है। यह कार्य उन क्षेत्रों में ज्यादा है जिन रूटों पर ट्रेनों की आवाजाही ज्यादा और बुकिंग काउंटर कम हैं। जहाँ टिकट की डिमांड भी ज्यादा है। ऐसे क्षेत्रों में पर्सनल आईडी से टिकट बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

इन्हें मिल जाती है कंफर्म टिकट

आश्चर्य की बात तो यह है कि दुकानों से पर्सनल आईडी का उपयोग कर लोगों को टिकट बनाकर देने वालों की रेलवे में भी अच्छी सेटिंग देखी जा रही है, जहाँ आम आदमी लाइन लगाकर रिजर्वेशन करवा रहा है फिर भी उसे आसानी से कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रही है, वहीं पर्सनल आईडी का उपयोग कर टिकट बनाने वाले आसानी से लोगों को कंफर्म टिकट मुहैया करा रहे हैं, बस लोगों को थोड़ी राशि अतिरिक्त देनी पड़ती है।

Tags:    

Similar News