Jabalpur News: सख्ती के साथ चैकिंग, फिर मिला परीक्षा केंद्र में प्रवेश

  • पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग फर्स्ट ईयर की परीक्षा शुरू, करीब 3 हजार स्टूडेंट्स हुए शामिल
  • परीक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं के प्रवेश पर आधार कार्ड और पहचान पत्र की जाँच की गई
  • हर परीक्षा केंद्र से परीक्षा की लाइव तस्वीर ऑब्जर्वर की सहायता से मँगाई जा रही है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-27 13:01 GMT

Jabalpur News: मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी द्वारा पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की जा रही नर्सिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं के अंतर्गत गुरुवार को सत्र 2021-22 पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग फर्स्ट ईयर की परीक्षा का आयोजन हुआ।

विवि द्वारा परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 32 केंद्र बनाए गए, जिनमें 117 कॉलेजों के 2980 स्टूडेंट्स शामिल हुए। केंद्रों पर सख्ती के साथ चैकिंग हुई और उसके बाद ही प्रवेश दिया गया। परीक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं के प्रवेश पर आधार कार्ड और पहचान पत्र की जाँच की गई, साथ ही नकल को लेकर चैकिंग की गई।

पहले दिन नर्सिंग फाउंडेशन विषय का प्रश्न पत्र स्टूडेंट्स ने लिखा। परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे की पाली में हुई। 25 अक्टूबर तक चलने वाली इस परीक्षा में स्टूडेंट्स 9 विषयों के एग्जाम में शामिल होंगे।

कंट्रोल रूम से रख रहे नजर

जानकारी के अनुसार रानी दुर्गावती नर्सिंग कॉलेज में बनाए गए केंद्र में स्टूडेंट्स को पानी की बॉटल भी केंद्र द्वारा उपलब्ध कराई गई है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. सचिन कुचया ने बताया कि परीक्षाओं पर नजर रखने विवि में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

हर परीक्षा केंद्र से परीक्षा की लाइव तस्वीर ऑब्जर्वर की सहायता से मँगाई जा रही है। शुक्रवार को एमएससी नर्सिंग फर्स्ट ईयर की परीक्षा होगी, साथ ही इस बार परीक्षा आयोजित होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन प्रैक्टिकल परीक्षाएँ भी तुरंत आयोजित कराएगा।

प्राइवेट कॉलेज के टीचर्स करेंगे ड्यूटी

मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी परीक्षाओं में अब प्राइवेट कॉलेज के टीचर्स की ड्यूटी लगाएगी। अब तक शासकीय कॉलेजों के टीचर्स को ही परीक्षाओं में पर्यवेक्षक बनाया जाता था। परीक्षा केेंद्रों में स्टूडेंट्स संख्या और परीक्षा के सुचारु रूप से संचालन हेतु विवि ने नियम में बदलाव किया है। विवि से रजिस्टर्ड प्राइवेट कॉलेज के एलिजिबल टीचर्स को ही यह मौका दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News