Jabalpur News: बरगी बाँध के 6 गेट और खोले गए, नर्मदा का जलस्तर फिर बढ़ा

  • अब कुल 9 गेटों से छोड़ा जा रहा पानी, सिस्टम का एक दिन और रहेगा असर
  • एक्सपर्ट के अनुसार अभी एक दिन और यह सिस्टम एक्टिव रहेगा
  • बाँध से इस समय 1850 घनमीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 12:48 GMT

Jabalpur News:  मण्डला, डिण्डौरी एरिया के साथ बरगी बाँध के जल भराव वाले स्टेशनों पर हुई बारिश का असर है कि बाँध के खुले गेटों की संख्या को एक बार फिर बढ़ाना पड़ा। बाँध के विगत दिवस तक 3 गेट खुले थे तो मंगलवार को 6 गेट और खाेल दिये गये। इस तरह अब कुल 9 गेटों को 1.6 मीटर की हाइट तक खोलकर वाॅटर डिस्चार्ज िकया जा रहा है।

बाँध से इस समय 1850 घनमीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है। उधर बाँध में लगभग इतना ही पानी आ रहा है। बाँध से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा के घाटों पर जलस्तर फिर एक बार ऊपर की ओर है। गौरीघाट के कई मंदिर डूब गए हैं। यदि बारिश का क्रम इसी तरह रहा तो गेटों की सख्या और बढ़ सकती है। बारिश का दौर थमने पर डिस्चार्ज कम किया जा सकता है।

57 इंच पर पहुँचा बारिश का आँकड़ा

शहर में बारिश का आँकड़ा अब 57 इंच तक पहुँच गया है। मंगलवार को सुबह से शाम तक कुल 10.2 एमएम पानी गिरा इसे मिलाकर इस मानसून सीजन में अब तक 1449.8 एमएम यानी करीब 57 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है।

एक्सपर्ट के अनुसार अभी एक दिन और यह सिस्टम एक्टिव रहेगा जिसमें संभाग के अधिकांश जिलों में बारिश के आसार हैं। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। शहर के आसपास अभी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ सक्रिय हैं। अगले 24 घंटों में गरज-चमक के साथ बौछारें और बारिश की संभावना बनी हुई है।

Tags:    

Similar News