नई व्यवस्था में हुई सुनवाई, पीडि़त के लिए कलेक्टर ने खुद डीन को लगाया फोन

शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निराकरण पहली बार में ही हो जाए, कलेक्टर ने दिए निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-20 16:01 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कलेक्ट्रेट में नई व्यवस्था के तहत जनसुनवाई शुरू हुई। पहले ही दिन रिकॉर्ड 217 आवेदन पहुँचे। काफी समय से परेशान महिला आशा ठाकुर अपने पति की बीमारी से परेशान होकर कलेक्टर के सामने पहुँची तो कलेक्टर ने तत्काल ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डीन को फोन किया और महिला के पति के उचित उपचार के िनर्देश िदए। इसी प्रकार कई अन्य मामलों में भी खुद कलेक्टर ने समीक्षा की और अधिकारियों को िनर्देश िदए कि हर हाल में शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निराकरण पहली बार में ही हो जाए तो बेहतर होगा।

जनसुनवाई की नई व्यवस्था के तहत अब सबसे पहले आवेदक हेल्?प डेस्?क से टोकन लेकर प्रभारी अधिकारी के पास जा रहे हैं, प्रभारी अधिकारी आवेदन को संबंधित अधिकारी के लिये मार्क कर समय सीमा नियत कर ऑनलाइन दर्ज कराते हैं। इसके बाद आवेदक को पावती व टोकन देकर संबंधित टेबल में भेजा जाता है जहाँ अधिकारी उसके आवेदन का निराकरण करता है। प्रकरण का यदि निराकरण नहीं होता है तो दोबारा आने वाले आवेदनों की सुनवाई कलेक्?टर स्वयं करते हैं और यह देखते हैं कि आवेदन का निराकरण किन कारणों से नहीं हुआ। कलेक्?टर दीपक सक्?सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जयति सिंह, अपर कलेक्?टर नाथूराम गौंड ने जनसुनवाई की व्?यवस्?था की निगरानी की तथा खुद आवेदन लेकर संबंधित अधिकारी को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये।

बिना बँटवारा कराए ही जमीन पर बन रही अवैध कॉलोनी-

सिहोरा खितौला स्थित करीब डेढ़ हेक्टेयर भूमि पर अवैध तरीके से कॉलोनी का िनर्माण िकया जा रहा है। इस मामले में कलेक्टर को दी गई शिकायत में शशिकांत तिवारी ने बताया िक सिहोरा की उक्त भूमि उनके परिवार की संयुक्त भूमि है और परिवार के ही कुछ लोग बिना बँटवारा कराए ही जमीन पर सड़क बनाकर अवैध प्लॉटिंग कर रहे हैं, जबकि इसका मामला रेवेन्यू बोर्ड में भी चल रहा है।

Tags:    

Similar News