जलप्लावन और जलसंकट पर जमकर हुए आरोप-प्रत्यारोप

नगर निगम सदन की साधारण सभा की बैठक में जमकर हुआ हंगामा

Bhaskar Hindi
Update: 2023-05-08 17:44 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। नगर निगम सदन की साधारण सभा की बैठक में जलप्लावन और जलसंकट को लेकर पक्ष और विपक्ष में जमकर आरोप-प्रत्यारोप हुए। नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया कि जलप्लावन पर नगर सरकार पूरी तरह फेल हो गई है। बेमौसम की बारिश में शहर डूब गया। वहीं महापौर ने पलटवार किया और कहा कि शहर में जलप्लावन के लिए 100 फीट के नालों को 20 फीट करने वाले जिम्मेदार हैं।

नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने कहा कि सदन में होने वाले निर्णयों पर अमल नहीं किया जा रहा। महापौर जो बोलते हैं, वो करते नहीं हैं। अतिक्रमण दल प्रभारी अवैध वसूली में लगे हुए हैं। इसकी वजह से महापौर को अतिक्रमण हटाने के लिए सड़क पर उतरना पड़ रहा है। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा कि बॉक्स नुमा बने पक्के नालों की सफाई भी नहीं की जा सकती है। शहर के जलसंकट ग्रस्त क्षेत्रों में 150 की जगह 400 ट्रिप टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है। शहर में 60 जगह नई बोरिंग कराई गई है। 20 करोड़ रुपए की लागत से पाइप लाइन का विस्तारीकरण किया जा रहा है। जल्द ही 284 करोड़ की अमृत-2 योजना लागू की जा रही है।

बैठक के मिनिट्स पर अमल हो, प्रतिवेदन पेश करने के निर्देश

निगमाध्यक्ष रिकुंज विज ने आसंदी से व्यवस्था दी कि सदन की बैठक में लिए गए निर्णयों के मिनिट्स पर सख्ती से अमल किया जाए। सात दिन के भीतर सभी विभागों और अधिकारियों को मिनिट्स भेजकर एक महीने में प्रतिवेदन मँगाया जाए। श्री विज ने कहा कि सीवर लाइन के गड्ढे खोदने के बाद 15 दिन के भीतर री-स्टोरेशन का काम किया जाए।

आवारा पशुओं के कारण हो रहीं दुर्घटनाएँ

पार्षद रेणु कोरी ने कहा कि कृषि उपज मंडी के पास आवारा पशुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। जिससे यहाँ पर रोजाना दुर्घटनाएँ हो रही हैं। पार्षद सुनील पुरी गोस्वामी ने कहा कि त्रिपुरी वार्ड में जलप्लावन रोकने के लिए नालों की सफाई कराई जाए।

मृत कर्मियों की निकाली जा रही पेमेन्ट

पार्षद जीतू कटारे ने आरोप लगाया कि नगर िनगम के स्वास्थ्य विभाग में मृत कर्मियों के नाम पर पेमेन्ट निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि नगरीय प्रशासन विभाग के आदेश को दरकिनार करते हुए जाँच में फँसे एक अधिकारी को उद्यान विभाग का प्रभार दे दिया गया है। ईओडब्ल्यू का नोटिस मिलने के बाद भी तीन सीएसआई के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है।

बिना पोल शिफ्ट किए बना दी सड़क

पार्षद कृष्णा दास चौधरी ने सदन में दैनिक भास्कर की प्रति लहराते हुए कहा कि रानी लक्ष्मी बाई वार्ड में बिना पोल शिफ्ट किए सड़क बना दी गई है।

चार महीने बाद भी नहीं शुरू हुआ सड़क निर्माण

पार्षद अविनाश चमकेल ने कहा कि झामनदास चौक से शीतलामाई तक की सड़क का चार महीने पहले भूमि-पूजन किया गया था, लेकिन अभी तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया।

चार महीने बाद भी बोरिंग में नहीं डाली मोटर

पार्षद शरद श्रीवास्तव बाबा ने कहा कि उनके वार्ड में चार महीने बाद भी बोरिंग में मोटर नहीं डाली गई। पार्षद श्याम कनौजिया ने कहा कि गौरीघाट श्मशानघाट में गड्ढे में अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

आपातकालीन सीढ़ी तोड़कर दे दी दुकान बनाने की अनुमति

पार्षद अतुल जैन दानी ने कहा कि दमोहनाका जोन क्रमांक-6 की बिल्डिंग की आपातकालीन सीढ़ी को तोड़कर दुकान बनाने की अनुमति दे दी गई है। पहले दुकान 6 बाय 12 की थी, जो अब 12 बाय 12 की हो गई है। यह पूरी तरह से नियम विरुद्ध है।

लीज फ्री-होल्ड में नए नियम लागू करने से बढ़ी परेशानी

उप-सभापति और कांग्रेस पार्षद अयोध्या तिवारी ने कहा कि राइट टाउन और नेपियर टाउन की करीब 3500 संपत्तियों के फ्री होल्ड में नया नियम लागू करने से परेशानी बढ़ गई है। नए नियमों के अनुसार फ्री होल्ड की फाइल को अब संपदा शाखा से भवन शाखा भेजा जाएगा।

Tags:    

Similar News