जबलपुर: मेडिकल से तिलवारा सिक्स लेन का निर्माण 2 माह बाद होगा शुरू

  • लोनिवि ने टेण्डर मंजूरी के लिए मंत्रालय भेजा, जल्द होगा करार
  • सिक्स लेन होने में चौड़ाई और भूमि अधिग्रहण संबंधी किसी भी तरह की बाधा नहीं है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-09 12:39 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मेडिकल तिराहे से शाहनाला और उसके आगे तिलवारा की सीमा तक 4 किलोमीटर के दायरे में सड़क को फोरलेन से सिक्स लेन किया जाना है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने टेण्डर जारी किया और आगे प्रोसेस बढ़ी, जिसमें अब फाइनल मंजूरी के लिए टेण्डर मंत्रालय भेजा गया है।

लोक निर्माण विभाग की कमेटी अब यह तय करेगी कि इसमें किसका टेण्डर फाइनल किया जाएगा। टेण्डर और ठेका कंपनी फाइनल होते ही करार के बाद नवंबर से सड़क को फोरलेन से सिक्स लेन करना आरंभ हो जाएगा।

शहर के पश्चिमी हिस्से की सबसे उपयोगी सड़क जिसमें हर दिन बहुत बड़ी आबादी आवागमन करती है उसकाे फोरलेन से सिक्स लेन करने में पूरी 120 फीट भूमि का उपयोग किया जाएगा। जहाँ सड़क सिक्स लेन होनी है यह हिस्सा पहले हाईवे के दायरे में था और रिकाॅर्ड में चौड़ाई भी पर्याप्त है।

इसके सिक्स लेन होने में चौड़ाई और भूमि अधिग्रहण संबंधी किसी भी तरह की बाधा नहीं है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार विंटर सीजन में यह बनना आरंभ होगी और उससे अगले डेढ़ साल में यह बनकर तैयार हो जाएगी।

कुछ इस तरह बननी है

कुल 4 किलोमीटर की सड़क है।

इसको बनाने में खर्च होंगे 40 करोड़।

अभी 70 फीट चौड़ाई में निर्मित, बनेगी 120 फीट।

रिकॉर्ड में भी यह सड़क 120 फीट चौड़ी है।

इसमें भूमि अधिग्रहण की जरूरत नहीं।

इसलिए जरूरी है सिक्स लेन

इस मार्ग पर ऐसे चिकित्सीय संस्थान बने हैं जिनमें इलाज के लिए पूरे संभाग से लोग आते हैं। मेडिकल काॅलेज अस्पताल के अलावा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, कैंसर इंस्टीट्यूट, पल्मोनरी सेंटर, मेडिकल विवि जैसे उपयोगी चिकित्सीय संस्थान हैं, इसके अलावा आईटी पार्क व नया रिहायशी इलाका भी तेजी से विकसित हो रहा है।

नागपुर से जो वाहन शहरी हिस्से में आते हैं वे ज्यादातर तिलवारा मेडिकल की ओर से आते हैं। इसके लिए नर्मदा तट जाने में भी लोग इसी मार्ग का उपयोग करते हैं। इस लिहाज से यह सड़क उपयोगी और दिन भर हैवी ट्रैफिक से भरी होती है।

अभी कब्जों से हालत पस्त

इस मार्ग पर अभी अस्थाई कब्जों से ज्यादा परेशानी है। इसमें मेडिकल तिराहे पर सब्जी और फल के ठेले हैं, तो मेडिकल अस्पताल गेट में गुमटी और चाय पान की दुकानें सड़क को घेरे हैं। ऑटो वाले अस्पताल गेट के सामने जमा हो जाते हैं और इन हालातों में मार्ग से निकल पाना आसान नहीं होता।

सड़क के चौड़ा होने में अस्पताल के सामने बस कब्जे हटेंगे, शेष जगह पर सड़क के लिए पर्याप्त चौड़ाई है।

Tags:    

Similar News