मनमानी: शाम होते ही जाम में खो जाता है मार्ग, पैदल चलना तक मुश्किल

  • इंदिरा मार्केट क्षेत्र में जहाँ-तहाँ लग रहीं दुकानें
  • जल्द ही नगर निगम के सहयोग से हटवाकर यहाँ की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करवाया जाएगा।
  • हैलमेट चैकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस का अमला यहाँ तैनात रहता भी है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-26 13:15 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर का एक इलाका ऐसा भी है जो कि शाम होते ही लम्बे-चौड़े जाम के कारण सँकरा हो जाता है। हम बात कर रहे हैं इंदिरा मार्केट से स्टेशन रोड की, जहाँ दोपहिया और चारपहिया वाहनों की आवाजाही से लोगों को पैदल चलने में भी मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं।

इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस की गैर-मौजूदगी में यहाँ जब-तब सड़क हादसे भी सामने आ जाते हैं। इसके बावजूद संबंधित जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और आम लोगों की समस्याएँ लगातार बनी हुई हैं।

सड़क तक रहते हैं यही हालात

जानकारों की मानें तो पिछले लम्बे समय से इंदिरा मार्केट से काँचघर रोड और सिविल लाइन के अलावा स्टेशन रोड पर भी चाय, पान, कपड़े, चश्मे, खाद्य सामग्री, वाहन सुधारने, सब्जी, फल एवं पूजन सामग्री की दुकानें बड़ी संख्या में लगातार लगाई जा रही हैं।

विभिन्न त्योहारों के समय इनकी तादाद और भी बढ़ जाती है। जिसके कारण दोपहर बाद से ही इंदिरा मार्केट और आसपास के क्षेत्रों की सड़कें सँकरी होने लगती हैं और शाम होने पर ये आवागमन के लायक ही नहीं रह जातीं।

शाम 5 बजे जब इंदिरा मार्केट के आसपास स्थित रेलवे, पुलिस, वन विभाग, स्वास्थ्य सेवाओं के ऑफिसों की छुट्टी होती है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज भी छूटते हैं तो इस पूरे इलाके में दोपहिया और चारपहिया वाहनों की बाढ़ आ जाती है। इस दौरान पैदल चलने से लेकर वाहन चलाना भी मुश्किलों भरा हो जाता है।

कहीं नजर नहीं आता यातायात का अमला

इंदिरा मार्केट क्षेत्र के यातायात को दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी घमापुर ट्रैफिक थाने की है, लेकिन संबंधित अमला यहाँ कभी नजर ही नहीं आता। पुलिस जवान सिर्फ वीआईपी आगमन के दौरान ही दिखते हैं और तब रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट के आसपास से लेकर इंदिरा मार्केट तक पुलिस की कई टीमें यहाँ खड़ी रहती हैं।

बाद में कभी-कभार ही कोई पुलिस जवान यहाँ मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी करता नजर आता है। हैलमेट चैकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस का अमला यहाँ तैनात रहता भी है तो उसका ध्यान केवल हैलमेट न लगाने वाले दोपहिया वाहन चालकों पर ही रहता है। इसलिए इस इलाके की यातायात व्यवस्था हमेशा बदहाल बनी रहती है।

इंदिरा मार्केट क्षेत्र में जो भी दुकानें इन दिनों सड़कों पर लग रही हैं। उन्हें जल्द ही नगर निगम के सहयोग से हटवाकर यहाँ की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करवाया जाएगा। हालाँकि हमारा अमला रोजाना शाम को यहाँ तैनात रहकर अपनी सेवाएँ नियमित देता है।

- प्रदीप शेंडे, एएसपी ट्रैफिक पुलिस

Tags:    

Similar News