जबलपुर: गाँव में एक महिला व बच्चे की मौत, 10 मरीज अस्पताल में भर्ती, प्रशासन अलर्ट

  • सिहोरा विकासखंड की ग्राम पंचायत भंडरा में सनसनी
  • कलेक्टर और सीएमएचओ समेत अन्य अमले ने संभाला मोर्चा
  • प्रारंभिक जाँच में डायरिया फैलने की पुष्टि नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-09 13:07 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सिहोरा विकासखंड की ग्राम पंचायत भंडरा में डायरिया फैलने की अफवाह के बाद बीते 5 दिन में करीब 10 व्यक्तियों को उपचार के लिए सिहोरा और मझगवाँ में भर्ती कराया गया है। इसी दाैरान गाँव में एक महिला और एक बच्चे की मौत होने की सूचना मिलने पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का अमला अलर्ट मोड पर आ गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे कराकर पीड़ित मिले व्यक्तियों को मझगवाँ और सिहोरा उपचार के लिए भेजा गया। जहाँ सभी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। सोमवार को कलेक्टर दीपक सक्सेना, सीएमएचओ डॉ. संजय मिश्रा समेत महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम गाँव पहुँची और मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर जाँच की।

प्रारंभिक जाँच में डायरिया फैलने की पुष्टि नहीं हुई। अधिकारियाें का कहना है कि महिला की मौत शराब के सेवन हुई, वहीं बच्चा कुपोषित था। गाँव में हो रही पानी की सप्लाई में भी कोई गंदगी नहीं मिली। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग का अमला गाँव में ही डटा हुआ है।

मौत के कारण अलग-अलग

बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायत भंडरा के वार्ड नंबर-7 आदिवासी मोहल्ला निवासी 50 वर्षीय चंदा कोल की मौत 5 जुलाई को सुबह हुई थी। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार एक दिन पूर्व हुए वैवाहिक समारोह में महिला ने शराब का सेवन किया था, जिसके बाद देर रात उल्टी-दस्त हुए और सुबह महिला ने दम तोड़ दिया। वहीं 22 माह का शिवम कोल कुपाेषण से पीड़ित था।

बच्चे का वजन कम था और स्वास्थ्य बिगड़ने पर 5 जुलाई को उसने भी दम तोड़ दिया। एसडीएम रूपेश रतन सिंघई ने बताया कि पूरे गाँव का निरीक्षण किया गया है। गाँव की पानी की सप्लाई सही है, डायरिया के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। अब लगातार स्कूलों की जाँच होगी। जो बच्चा स्कूल नहीं आएगा, उसकी जानकारी ली जाएगी।

शराब के सैंपल भी लिए

सूत्रों के अनुसार टीम ने ग्रामीण घरों की जाँच के दौरान पाई गई देशी शराब के सैंपल कलेक्ट किए हैं। इसकी जाँच कराई जाएगी कि कहीं शराब जहरीली तो नहीं है। इसके अलावा जिन भी घरों में अधिक मात्रा में शराब मिली है, उसे तत्काल नष्ट भी कराया गया।

बताया जा रहा है कि गाँव में अवैध शराब का निर्माण किया जाता है। कलेक्टर ने आबकारी विभाग को अवैध शराब निर्माण और विक्रय करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने की ग्रामीणों से चर्चा

गाँव पहुँचने पर कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा की और गाँव में सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान कलेक्टर मृतक महिला के परिजनों से भी मिले और महिला के स्वास्थ्य बिगड़ने से जुड़ी जानकारी ली। मौके पर जिला पंचायत सीईओ जयति सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी एमएल मेहरा समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

इनका चल रहा अस्पताल में इलाज

जानकारी के अनुसार महेश कोल, किरण कोल, रामलोचल कोल, भूरी बाई कोल, सुहानी कोल, कबूरा कोल, मीरा बाई कोल, राजकुमारी कोल, मुन्नी बाई व गिरजा बाई को सीएचसी सिहोरा और पीएचसी मझगवाँ रेफर किया।

Tags:    

Similar News