घर-घर नल कनेक्शन: स्मारक-उद्यान निर्माण के लिए बनेगी तकनीकी समिति

  • सामने आ रहीं बाधाओं को दूर करने के लिए संभागायुक्त ने निकाला रास्ता
  • 100 करोड़ से करीब 24 एकड़ में होना है निर्माण
  • वर्चुअल रूप से भोपाल से भी इस बैठक में संबंधित अधिकारी जुड़े थे।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 13:58 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पहाड़ी, ग्रीन एरिया सहित कई अन्य संगठनों की आपत्ति के बीच मदन महल की पहाड़ी पर बनने वाले वीरांगना रानी दुर्गावती के स्मारक और उद्यान के निर्माण के पहले एक तकनीकी समिति बनाई जाएगी। यह समिति सभी पहलुओं पर विचार करेगी और उसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।

इस कार्य को जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मदन महल की पहाड़ी पर बनने वाले रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अक्टूबर 2023 को किया था। उस समय बताया गया था कि करीब 100 करोड़ रुपयों से रानी दुर्गावती का स्मारक और उद्यान बनाया जाएगा।

इसके लिए पहाड़ी की करीब 24 एकड़ भूमि का अधिग्रहण होगा। बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना, नगर निगम कमिश्नर श्रीमती प्रीति यादव, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जयति सिंह तथा दिल्ली से आये अधिकारी शामिल थे। वर्चुअल रूप से भोपाल से भी इस बैठक में संबंधित अधिकारी जुड़े थे।

बैठक में रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान को बनाने की दिशा में आ रही बाधाओं पर विस्तार से चर्चा कर उनका समाधान बताया गया।

जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक-

जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में जल जीवन मिशन एवं जल निगम के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई। जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती जयति सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में बरगी विधायक नीरज सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा मुकेश गोंटिया तथा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक के प्रारंभ में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रगतिरत एवं पूर्ण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जनपद पंचायत शहपुरा की ग्राम पंचायत मगरमुंहा में नल जल योजना पूर्ण हो जाने की जानकारी दिये जाने पर विधायक ने अप्रसन्नता जाहिर की।

उन्होंने बैठक में दी गई जानकारी को भ्रामक बताया तथा कमियों को शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया। विधायक ने मगरमुंहा में रोड रेस्टोरेशन के कार्य में अपेक्षा अनुसार प्रगति न होने एवं कार्य में ढिलाई बरते जाने पर भी नाराजी जाहिर की। बैठक में जिन ग्राम पंचायतों में रोड रेस्टोरेशन कार्य नहीं किया गया है उन कार्यों के भुगतान पर रोक लगाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में पायली प्रोजेक्ट के तहत जल निगम द्वारा घर-घर नल कनेक्शन से पानी पहुँचाने के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा भी की गई।

Tags:    

Similar News