जनसुनवाई: कलेक्टर कार्यालय में आए 91 आवेदन, नगर निगम में पहुँचीं 11 से ज्यादा शिकायतें

  • तहसीलदार न्यायालय का आदेश नहीं मान रहे कब्जेदार
  • कलेक्टर दीपक सक्सेना ने अधिकारियों को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।
  • इसके कारण डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियाँ फैल रही हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-28 13:14 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शिव कुमार काछी पिता रामलाल काछी निवासी पड़वार तहसील मझौली ने कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में शिकायत दी िक उनकी जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया था, जिसका प्रकरण न्यायालय तहसीलदार मझौली के न्यायालय में लगाया गया था।

वहाँ से कब्जा हटाने का आदेश पारित हो चुका है और दो बार बेदखली के आदेश भी जारी हो चुके हैं लेकिन इसके बाद भी कब्जेदार कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं। शिवकुमार ने कलेक्टर से अपील की है कि जल्द ही उनकी भूमि से कब्जा हटाया जाए।

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने अधिकारियों को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में नागरिकों से 91 आवेदन प्राप्त हुए। इन नए आवेदनों के अलावा पूर्व में दर्ज हुए 34 आवेदनों पर भी सुनवाई हुई।

जनसुनवाई में आए आवेदकों की समस्या अपर कलेक्टर नाथूराम गोंड ने सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। जनसुनवाई में प्राप्त हुए ज्यादातर आवेदन गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने, पात्रता पर्ची बनवाने, आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने, अतिक्रमण हटाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने के थे। जनसुनवाई में सभी एसडीएम एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने चार प्रकरणों पर की सुनवाई- जनसुनवाई में दो पक्षों के बीच विवाद के चार प्रकरणों पर कलेक्टर ने सुनवाई की। समक्ष में हुई सुनवाई में इन प्रकरणों से जुड़े विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने इन प्रकरणों में प्रस्तुत सभी तथ्यों को सुना और अधिकारियों को उचित समाधान के निर्देश दिए। समक्ष में की गई सुनवाई में शामिल प्रकरणों में आशीष उपाध्याय के सीमांकन से संबंधित आवेदन पर एसडीएम अधारताल को तत्काल सुनवाई के निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार श्रीमती गायत्री राठौर के आम रास्ता खुलवाने संबंधित आवेदन पर एसडीएम अधारताल को मौके पर जाकर निरीक्षण करने कहा गया। एक अन्य प्रकरण में श्रीमती आरती शुक्ला के दूसरे पक्ष द्वारा जबरन दीवार तोड़ने की शिकायत वाले आवेदन पर एसडीएम अधारताल को कार्रवाई करने निर्देशित किया गया। रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना से सेवानिवृत्त हुए उपयंत्री मुकेश कुमार दुबे के पेंशन संबंधी प्रकरण के शीघ्र निराकरण हेतु अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए।

खाली प्लाॅटों में भरा गंदा पानी, फैल रहीं बीमारियाँ

ननि की जनसुनवाई में शिकायत देकर बताया गया कि लमती करमेता के खाली प्लाॅटों में गंदा पानी भरा हुआ है। क्षेत्र के राजकुमार विश्वकर्मा और विनय गुप्ता ने बताया कि प्लाॅटों में गंदा पानी भरा होने से मच्छर पनप रहे हैं।

इसके कारण डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियाँ फैल रही हैं। इसके साथ ही नगर निगम की जनसुनवाई में कुल 11 शिकायतें पहुँचीं। शिकायतों को निराकरण के लिए अधिकारियों के पास भेजा गया है।

Tags:    

Similar News