डेंगू का प्रकोप: हर मोहल्ले में मिल रहे संक्रमित, रेपिड जांच को नहीं मान रहा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिलेभर में सिर्फ ३६ पॉजिटिव

  • हर मोहल्ले में मिल रहे संक्रमित
  • रेपिड जांच को नहीं मान रहा विभाग
  • स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिलेभर में सिर्फ ३६ पॉजिटिव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-21 06:25 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिले में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का आतंक बना हुआ है। शहर और ग्रामीण इलाकों के लगभग हर मोहल्ले में डेंगू संक्रमित पेशेंट मिल रहे है। इन मरीजों को प्राइवेट क्लीनिक और अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग रेपिड किट से पॉजिटिव आ रहे मरीजों को डेंगू पेशेंट नहीं मान रहा है। स्वास्थ्य विभाग एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट को ही मान्य कर रहा है। मलेरिया विभाग के मुताबिक जनवरी से अभी तक ४६० मरीजों की जांच की गई। इनमें सिर्फ ३६ डेंगू पेशेंट मिले है। गौरतलब है कि हर दूसरे घर में तेज बुखार और डेंगू के लक्षण से जूझ रहे मरीज देखे जा सकते है। हालांकि इनमें से कई पेशेंट वायरल फीवर से संक्रमित है।

जिला अस्पताल में बनाई तीस बेड की व्यवस्था-

जिला अस्पताल प्रबंधन ने शनिवार को मेल मेडिकल, फीमेल मेडिकल और ट्रामा यूनिट में दस-दस बेड की व्यवस्था बनाई है। यह बेड डेंगू पेशेंट के लिए आरक्षित रहेंगे। अभी जिला अस्पताल में शक्ति नगर, अमरवाड़ा, बिछुआ के चार डेंगू पॉजिटिव मरीज भर्ती है।

यह भी पढ़े -ट्रैक्टर से गिरा चालक की मौत, सर्पदंश पीडि़ता ने तोड़ा दम, धरमटेकड़ी चौकी के मेघासिवनी और तामिया की घटना

उभेगांव के ६०५ घरों का किया सर्वे

- उभेगांव में एक महिला की मौत के बाद हडक़ंप मचा हुआ है। गांव में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां लार्वा सर्वे और फॉगिंग कराया जा रहा था। एमटीएस पंकज उईके ने बताया कि पूरे गांव के ६०५ घरों में लार्वा का सर्वे किया गया था। इनमें से १४२ घरों में मच्छरों के लार्वा मिले थे जिन्हें नष्ट कराया गया है। इसके अलावा ३७० घरों में फॉगिंग कराया गया है।

यह भी पढ़े -उभेगांव के १९० घरों की जांच, ७० घरों में मिले मच्छरों के लार्वा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया लार्वा नष्टीकरण

डेंगू से बचाव व इलाज की बेहतर व्यवस्था रखें- सांसद

स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने शनिवार को सांसद बंटी विवेक साहू जिला अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने डेंगू की जांच और इलाज की बेहतर व्यवस्था बनाने निर्देश दिए है। उन्होंने एमआरआई जांच शुल्क को कम करने, मेडिकल कॉलेज में हिस्टोपैथालॉजी लैब चालू करने, मरीजों को ऑपरेशन के लिए इंतजार न करवाने के लिए कहा है। श्री साहू ने सांसद निधि से जिला अस्पताल को एक एंबुलेंस दी है। सीएस डॉ.एमके सोनिया को सिकलसेल पीडि़तों को नि:शुल्क ब्लड उपलब्ध कराने कहा है। उन्होंने संजीवनी क्लिनिक जल्द शुरू करने और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता कराने निर्देश दिए है। सर्पदंश पीडि़तों के लिए इंजेक्शन की उपलब्धता के लिए कहा है। बैठक में एडीएम केसी बोपचे, एसडीएम सुधीर जैन, डीन डॉ. अभय कुमार सिन्हा, डॉ. हितेश मिश्रा, आरएमओ डॉ. हर्षवर्धन कुडापे, डॉ. जैन उपस्थित थे।

यह भी पढ़े -पत्नी के सिर पर सिलेंडर पटककर उतारा मौत के घाट, पुलिस ने आरोपी पति को किया गिरफ्तार

Tags:    

Similar News