जिले में पैर पसार रहा डेंगू: उभेगांव के १९० घरों की जांच, ७० घरों में मिले मच्छरों के लार्वा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया लार्वा नष्टीकरण

  • उभेगांव के १९० घरों की जांच, ७० घरों में मिले मच्छरों के लार्वा
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया लार्वा नष्टीकरण
  • पीएचई ने लिए पानी के सैंपल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-19 04:58 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। उभेगांव में दो दर्जन से अधिक लोग बीमार है। बुधवार को गांव की एक महिला की इलाज के दौरान नाागपुर में मौत हो गई है। ग्रामीणों में दहशत है कि डेंगू की वजह से महिला की मौत हुई है। गांव में बीमारों की बढ़ती संख्या की जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां डेरा जमाएं हुए है। गुरुवार को १६३ घरों में इनडोर फागिंग की गई। इसी के साथ १९० घरों में लार्वा सर्वे किया गया। सर्वे में ७० घरों में रखे पानी के कंटेनरों में डेंगू के मच्छरों के लार्वा मिले है, जिन्हें नष्ट कराया गया है।

डीएमओ डॉ.देवेन्द्र भालेकर ने बताया कि गुरुवार को पांच टीमों ने १९० घरों में लार्वा सर्वे किया था। इनमें से ७० घरों में रखे पानी के कंटेनरों में लार्वा मिले है। लार्वा नष्टीकरण के साथ कंटेनर खाली कराए गए है। इसके अलावा १० मरीजों के मलेरिया टेस्ट कराए गए है, सभी नेगेटिव आए है। डेंगू की जांच के लिए ३५ मरीजों के सैंपल लिए गए। सभी के एलाइजा टेस्ट किए जाएंगे। १६३ घरों में इनडोर फॉगिंग कराया गया है। गांव में मौसमी बीमारी के पेशेंट है। डेंगू या मलेरिया पॉजिटिव मरीज नहीं मिले है।

यह भी पढ़े -पत्नी के सिर पर सिलेंडर पटककर उतारा मौत के घाट, पुलिस ने आरोपी पति को किया गिरफ्तार

रेपिड जांच में मृतका डेंगू पॉजिटिव-

डीएमओ डॉ.देवेन्द्र भालेकर ने बताया कि महिला रेपिड जांच किट में डेंगू पॉजिटिव थी, लेकिन उसका एलाइजा टेस्ट नहीं हुआ था। इस वजह से महिला को डेंगू पॉजिटिव नहीं माना जा सकता। महिला की केस हिस्ट्री में सामने आया है कि उसे हार्ट अटैक आया था। संभवत: इस वजह से महिला की मौत हुई है।

पीएचई विभाग ने लिया पानी का सैंपल-

उभेगांव में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में पीएचई विभाग ने भी गांव में सप्लाई होने वाले पानी का सैंपल लिया है। गुरुवार को पीएचई विभाग की टीम ने यहां से पानी के सात सैंपल लिए है। इसके अलावा पानी सफाई के लिए दवा भी डाली गई है।

यह भी पढ़े -निजी अस्पताल में नवजात की मौत के बाद हंगामा, परिजनों ने डॉक्टर पर लगाए लापरवाही के आरोप, कार्रवाई की मांग

वार्ड नम्बर छह में मिले डेंगू पॉजिटिव-

वार्ड नम्बर छह की पार्षद सरला सिसोदिया ने बताया कि वार्ड में तेजी से डेंगू फैल रहा है। लालबाग माता मंदिर के समीप लगभग १२ बच्चे डेंगू की चपेट में आ चुके है। इस क्षेत्र से बड़ा तालाब लगा हुआ है। जिसकी वजह से मच्छरों का आतंक है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को पत्र लिखकर बड़ा तालाब की सफाई कराने और डेंगू प्रभावित क्षेत्र में दवा छिडक़ाव के लिए मांग की है।

यह भी पढ़े -जिले में पैर पसार रहा डेंगू, उमरेठ में दो दर्जन से अधिक बीमार, एक महिला की मौत से गांव में दहशत

Tags:    

Similar News