Beed News: ईडी की छापामारी में कुटे की हजार करोड़ की संपत्ति जब्त, कई ठिकानों पर कार्रवाई

  • ईडी ने सोसाइटी की 85 करोड़ 88 लाख रुपये की अचल संपत्ति जब्त की थी
  • संपत्तियों में मुंबई, पुणे, छत्रपति संभाजीनगर और बीड में कुछ फ्लैट, कार्यालय और भूखंड शामिल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-11 13:42 GMT

Beed News : ज्ञानराधा मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी में हुए वित्तीय घोटाला मामले में ईडी ने बुधवार को 1002 करोड़ 79 लाख रुपए की संपत्ति सील कर दी। इन संपत्तियों में मुंबई, छत्रपति संभाजीनगर, बीड, जालना में कुछ इमारतें और भूखंड शामिल हैं। जानकारी के अनुसार इससे पहले सितंबर में ईडी ने सोसाइटी की 85 करोड़ 88 लाख रुपये की अचल संपत्ति जब्त की थी। उस समय जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई, पुणे, छत्रपति संभाजीनगर और बीड में कुछ फ्लैट, कार्यालय और भूखंड शामिल थे।

अब तक ईडी सोसाइटी की कुल 1097 करोड़ 87 लाख रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है। सोसाइटी ने शुरुआत में कुछ निवेशकों को रिटर्न दिया। इसके बाद पूरा भुगतान नहीं होने के बाद निवेशकों को एक रुपया भी वापस नहीं मिला। ईडी ने कुटे पर 2,318 करोड़ रुपये की हेराफेरी और उस पैसे को अन्य कंपनियों को ऋण के रूप में देने का भी आरोप लगाया।

ज्ञानराधा सोसाइटी ने 12 से 14 प्रतिशत ब्याज दर पर रिटर्न की पेशकश करने वाली कई जमा योजनाएं शुरू की थीं। साथ ही, सोसाइटी ने सोना, व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, सावधि जमा पर ऋण जैसी ऋण योजनाएं भी शुरू कीं। सोसाइटी सुरेश कुटे और यशवंत कुलकर्णी दोनों के नियंत्रण में काम कर रही थी। जांच के दौरान पाया गया कि उन्होंने राज्य भर में कम से कम चार लाख निवेशकों को धोखा दिया है। ज्ञानराधा मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी में करोड़ों रुपए घोटाले के चलते अध्यक्ष सुरेश कुटे फिलहाल जेल में है। इधर ईडी की छापेमारी लगातार जारी है।

Tags:    

Similar News